सहारनपुर सामुदायिक शौचालय बनाने के नाम पर 5 लाख से अधिक घोटाला

सहारनपुर । उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में सामुदायिक शौचालय बनाने के नाम पर 5 लाख से अधिक रुपए का किया गया गबन।

सहारनपुर । उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में सामुदायिक शौचालय बनाने के नाम पर 5 लाख से अधिक रुपए का किया गया गबन। शिकायत के बाद सहारनपुर जिलाधिकारी ने जांच के लिए दिए तत्काल आदेश। जिलाधिकारी की ओर से तत्कालीन प्रधान, सचिव और एडीओ के खिलाफ 5 लाख 71 हजार रुपये का रिकवरी नोटिस किया गया जारी।

आपको बता दें सहारनपुर गबन के मामलों एक गजब मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय में 40 हजार रुपये लगाकर छह लाख रुपये की बंदरबांट कर दी गई। डीएम द्वारा बैठाई गई जांच में मामले का खुलासा हुआ। डीएम की ओर से तत्कालीन प्रधान, सचिव और एडीओ के खिलाफ 5 लाख 71 हजार रुपये का रिकवरी नोटिस जारी कर दिया गया है। साथ ही विभागीय कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं। गांवों में भेजे जा रहे विकास के पैसे का गबन किस कदर हो रहा है। इसकी बानगी गंगोह के बीराखेडी गांव में देखने को मिली। दरअसल गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया।

निर्माण में वित्तीय अनियमितता की शिकायत पर डीएम ने मामले की जांच आरईएस के इंजीनियर को सौंपी। जांच में खुलासा हुआ कि सामुदायिक शौचालय में केवल 40 हजार रुपये ही खर्च किए गए जबकि सरकारी खजाने से 5 लाख 71 हजार रुपये खर्च किए गए। सामुदायिक शौचालय बनाने में लापरवाही इस कदर बरती गई कि जांच में पता चला कि सामुदायिक शौचालय की छत कभी भी गिर सकती है। इंजीनियर ने पूरे मामले की रिपोर्ट डीएम को सौंपी। डीएम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्कालीन प्रधान सोनू, सचिव अंकित तोमर व एडीओ प्रमोद के खिलाफ रिकवरी का नोटिस भी जारी किया है। इसके साथ ही सचिव व एडीओ के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं।

रिपोर्टर – राहुल भारद्वाज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button