रियलिटी शो की सच्चाई सुन आप भी रह जाएंगे दंग, कुछ भी नहीं होता रियल 

आज हम रियलिटी शो के बारे में आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप चकित हो जाएंगे।

आपने टीवी यह मोबाइल पर कोई ना कोई रियालिटी शो जरूर देखा होगा जैसे डांस इंडिया डांस, सारेगामापा ,इंडियन आईडल, लेकिन क्या आपको मालूम है रियालिटी शो की हकीकत क्या है ? जिसे बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। आज हम रियलिटी शो के बारे में आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप चकित हो जाएंगे।

अक्सर दिखाई जाती है दर्द की दास्तां

बता दें कि शो को हिट करने के लिए अक्सर कंटेस्टेंट की बैकग्राउंड स्टोरी और दर्द भरी दास्तान को दिखाया जाता है। लोगों को उनके टैलेंट नहीं बल्कि उनकी कहानियों के आधार पर जज किया जाता है। इतना ही नहीं शो की टीआरपी बटोरने के लिए यह सब कहानियां दिखाई जाती हैं। उनका मानना है कि अगर आप टैलेंट की खोज कर रहे हैं तो शो में मार्केटिंग टीम को इतना इंटरफेयर नहीं करना चाहिए।

 उठानी पड़ती हैं ढेरों परेशानियां

लोगों की भारी भीड़ के बीच कंटेस्टेंट को लंबी लाइन में सुबह से रात और फिर रात से सुबह तक खड़ा रहना पड़ता है। इस दौरान वहां खाना-पानी और बाथरूम तक की पर्याप्त सुविधा नहीं होती है। यदि आप पानी पीने के लिए गए तो डर रहता है कि कोई आपकी जगह न ले लें। कुछ लोग तो बताते हैं कि अधिकतर शो प्लान करके बनते हैं और पार्टिसिपेंट को बताया जाता है कि उन्हें क्या करना है।

रियलटी शो में कुछ भी नहीं होता रियल

सच्चाई ये है कि रियलिटी शो में किसी भी तरह की रियलिटी नहीं होती है, सब कुछ मैनेजर तय करता है। टेलीविजन पर रियलिटी शो जैसा कुछ भी नहीं बिकता है। ये सिर्फ ड्रामा सीरीज में ब्रेक नहीं लाते बल्कि लोगों की कुछ अलग देखने की जिज्ञासा को पूरा करते हैं। हर शो का वैसे तो अपना फॉर्मेट होता है पर सभी का सिर्फ एक ही मकसद होता है कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट करना और चैनल की टीआरपी को बढ़ाना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button