जल्दी से वजन और मोटापा है घटता, जब खाएंगे ये पत्ता

ब्रेकफास्ट हो या लंच ज्यादातर खाने में आपको करी पत्ता देखने को मिल ही जाएगा। मम्मियों का तो फेवरेट होता है। सांभर हो या कड़ी, कड़ी पत्ता बिना डले गुजारा नहीं है।

ब्रेकफास्ट हो या लंच ज्यादातर खाने में आपको करी पत्ता देखने को मिल ही जाएगा। मम्मियों का तो फेवरेट होता है। सांभर हो या कड़ी, कड़ी पत्ता बिना डले गुजारा नहीं है। क्योंकि एक तो इसकी खुशबू आहा।हा।हा। और दूसरा हेल्थ का फायदा हो।हो।हो। करी पत्ता खाने का टेस्ट बढ़ाता है। ये बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन करी पत्ता बॉडी फैट घटाने के साथ-साथ कई बीमारियां खत्म करने में भी मदद करता है। ये आप शायद ही जानते होंगे। तो कोई नहीं चलिए हम आपको इसके अजब-गजब फायदे बता देते हैं।

पहले बता दें कि करी पत्ते में भरपूर मात्रा में फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और कार्बोहाइड्रेट होते है। इसकी वजह से हमारा डाइजेशन सिस्टम अच्छे से काम कर पाता है और यह हमारा वजन कम करने में कारगर भूमिका अदा करता है। क्योंकि इसमें विटामिन A, B, C और B2 होता है। जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। करी पत्ता आपकी बॉडी पर बहुत तेजी से असर करता है इसलिए इसको रोज लेने से रिजल्ट भी बहुत जल्दी नजर आने लगते हैं।

करी पत्ते  को रोजाना चबाने या खाने से बॉडी से नुकसानदायक टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसकी पत्तियां बॉडी को नैचुरली डिटॉक्सीफाई  करने, ज्यादा कैलोरी बर्न करने और फैट को स्टोर करने से बचाने में मदद करती हैं। साथ ही इसमें एल्कालॉइड (alkaloid) होते हैं, जिसमें मोटापा और लिपिड कम करने वाली क्वालिटीज होती हैं। करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) के लेवल में भी कमी आती है। इसका रिजल्ट ये निकलता है कि आपका वेट लॉस होना शुरू हो जाता है। साथ ही करी पत्ता खाने से ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल भी कंट्रोल रहता है। कहते हैं बॉडी में रक्त शर्करा (blood sugar) का लेवल वेट गेन (weight gain) और वेट लॉस (weight loss) दोनों पर असर डालता है।

अगर आपका मेटाबोलिज्म और डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) अच्छा है। तो, वेट लॉस करने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। बड़ी आसानी से आप वेट लॉस की प्रोसेस को शुरू कर सकते हैं। कड़ी पत्ता खाने से डाइजेशन पॉवर बढ़ जाती है। ये तो आप जानते ही होंगे कि एक बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम और मेटाबॉलिज्म वेट को कंट्रोल रखने के लिए बहुत जरूरी है।

करी पत्‍ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाली क्वालिटीज होती हैं। करी पत्तों को खाने से न सिर्फ वेट को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि स्टमक फैट घटाने और बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में करी पत्ता काफी फायदेमंद साबित होता हैं।

करी पत्ते को हर तरह से लिया जा सकता है। चाहे ऐसे ही चाहे उसका जूस लें लें। अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत करी पत्ते के जूस के साथ कर रहे हैं। इससे हमारी बॉडी को क्लोरोफिल (chlorophyll) की एक अच्छी खुराक मिलती है। पूरे दिन के काम के लिए विटामिन्स मिलते हैं। जूस बनाने के लिए इसमें बस पालक और कई दूसरी सब्जियां मिलाकर ब्लेंड करके इसका जूस बनाया जा सकता हैं। इसमें पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं। इससे हमारे पेट की चर्बी भी कम होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button