रायबरेली : कागज़ों पर ही दम तोड़ रहा है मोदी के सपनो का भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रत्येक गांव में हर व्यक्ति को शौचालय मिलने का दावा करने में सार्वजनिक मंचो से करने में कभी भी चूकते नही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रत्येक गांव में हर व्यक्ति को शौचालय मिलने का दावा करने में सार्वजनिक मंचो से करने में कभी भी चूकते नही है।जिला प्रशासन भी इसको लेकर कागजो पर संवेदन शीलता दिखाने में पीछे नही है और कागजो में गांवों को ओडीएफ घोषित कर रहा है लेकिन जमीनी हकीकत शून्य ही नजर आती है।

जब ओडीएफ की हकीकत जानने के लिए रायबरेली के ऊंचाहार तहसील के रोहनियां विकास खंड के रायपुर गांव पहुचा गया तो इस गांव को जिला प्रशासन ने ओडीएफ घोषित किया है।

ये भी पढ़ें – हाथरस : ह्यूमन ट्रैफिकिंग का बड़ा मामला, किशोरियों के बंधक बनाया फिर क्या हुआ जानकर रूह कांप जाएगी

लेकिन आज भी यंहा लाभार्थी शौच के लिए खुले में जाते है।जब उनसे पूछा गया तो उनका साफ कहना है कि शौचालय नाम के लिए बने है किसी मे दरवाजा नही तो किसी मे सीट नही प्रधान व उनके साथियों ने जमकर बंदरबांट किया और मानक को ताक पर रख कर इनका निर्माण कराया।

ये भी पढ़ें – बिजनौर : कार नहर में गिरी, तहसीलदार सहित तीन की मौत

आज कही पर झाड़ियां के झुंड में शौचालय घिरा है तो कही शोपीस बना है।हद तो तब हो गई जब जिम्मेदार अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने मामले के संज्ञान में आने की बात कही।जबकि उनके आदेश पर ही गांव को ओडीएफ घोषित किया जाता है लेकिन वो कभी भी ओडीएफ की हकीकत जानने गांव की ओर रुख नही करते।

जिले के रोहनियां विकास खंड के रायपुर गांव को ओडीएफ घोषित किया गया है।लेकिन आज भी लाभार्थियों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है।बने हुए शौचालय मात्र शोपीस बने है।किसी मे छत नही तो किसी मे प्लास्टर नही किसी का दरवाजा टूटा हुआ है।गांव में बने हुए शौचालयों का निर्माण भी प्रधान ने अपने खास कारिंदों से कराया है।

दर्जनों पात्र ग्रमीणो को इस योजना का लाभ भी नही दिया गया।लेकिन जल्दबाजी में इस गांव को कागजो पर ओडीएफ घोषित कर दिया गया।जबकि किसी भी जिम्मेदार ने भौतिक सत्यापन की जहमत नही उठाई।ग्रामीण आज भी खुले में शौच करने के लिए विवश है।

रिपोर्ट-असद खान

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button