बड़ी खबर: संसद भवन में हुई फायरिंग, एक महिला समेत चार की मौत, VIDEO VIRAL

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में हार का सामना करने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने संसद भवन (यूएस कैपिटल हिल) के सामने जमकर हंगामा किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) में हार का सामना करने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के हजारों समर्थकों ने संसद भवन (यूएस कैपिटल हिल) के सामने जमकर हंगामा किया। वाशिंगटन (Washington) स्थित कैपिटल हिल (Capitol Hill) में हजारों की संख्या में ट्रंप के समर्थक कैपिटल हिल में घुस गए, जहां उन्होंने जमकर तोड़फोड़ की, सीनेटरों को बाहर किया और उसपर कब्जा कर लिया।

इस दौरान संसद भवन में फायरिंग भी हुई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वाशिंगटन की हिंसा में अब तक चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। हालांकि, लंबे संघर्ष के बाद सुरक्षाबलों ने इन्हें बाहर निकाला और कैपिटल हिल को सुरक्षित किया।

वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल

ये भी पढ़ें – फ़िरोज़ाबाद: हैवान बेटे ने जन्म देनी वाली आपनी माँ के साथ किया ऐसा ‘खौफनाक काम’

आपको बता दें कि बुधवार को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का ऐलान होना था। इससे पहले ही अमेरिकी संसद भवन के सामने ट्रंप के हजारों समर्थकों ने हंगामा किया। समर्थकों ने आरोप लगाया कि इन चुनावों में धांधली हुई है, जिसको लेकर चुनाव नतीजों को रद्द करने की मांग कर रहे थे।

बता दें कि ट्रंप के ज्यादातर समर्थक लाल टोपी और नीले कपड़ों में पहुंचे थे। ये दो रंग ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के झंडे के रंग हैं। हिंसा करने वालों के हाथों में नीले बैनर थे, जिन पर लिखा था- KEEP AMERICA GREAT, यानी अमेरिका को महान बनाए रखें।

वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल

ये भी पढ़ें – बीमारी से परेशान पूर्व कर्मचारी से मिलने पहुंचे उद्योगपति रतन टाटा

दरअसल, 3 नवंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US President Elections 2020) के बाद यह तय हो गया था कि जो बाइडन (Joe Biden) दुनिया के सबसे ताकतवर देश के अगले राष्ट्रपति होंगे, लेकिन हार का सामना करने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को ये मंजूर नहीं है, वो अपनी हार को स्वीकार करने को तैयार नहीं दिखाई दे रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने जनमत को नकारते हुए चुनावी धांधली के आरोप लगाए।

इस बीच वाशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल हिल पर ट्रंप के हजारों समर्थक हिंसक हो गए। उन्होंने संसद में तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के साथ झड़प में फायरिंग भी हुई। गोली लगने से एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें – इस विधि से करते हैं लोहड़ी की पूजा, जान लें सही तरीका

हालांकि, लंबे संघर्ष के बाद मिलिट्री की स्पेशल यूनिट ने प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ा और कैपिटल हिल को सुरक्षित किया। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने अब तक 25 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है और भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया है। फिलहाल, वॉशिंगटन डीसी में गुरुवार शाम 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button