UP BOARD RESULT : बोर्ड ने किया 12वीं और 10वीं के रिजल्ट की घोषणा, यहां करें चेक

माध्यम‍िक श‍िक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोष‍ित कर दिए है. उत्तर प्रदेश में इस साल यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के ल‍िए 56 लाख से ज्यादा स्टूडेंट रज‍िस्टर्ड हैं

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाईस्‍कूल बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट की घोषणा कर दी है. रिजल्‍ट आज (शनिवार) यानी 31 जुलाई को जारी गया. रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 3:30 बजे की गयी।

UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो गया है. बता दें कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. जिसकी वजह से रिजल्‍ट पिछले र‍िकॉर्ड के आधार पर तैयार किए गए हैं. यूपी बोर्ड रिजल्‍ट के साथ छात्रों की मेरिट और टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा.

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने शुक्रवार को जानकारी दी थी की उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्‍ट (10th-12th Results) आज (शनिवार) यानी 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे. रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉफ्रेंस के माध्‍यम से की गयी.

up board
up board

रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर भी जारी किए गए है . जानकारी के मुताबिक, इस साल 30 लाख छात्रों को 12वीं और 26 लाख छात्रों को 10वीं की परीक्षा देनी थी. बोर्ड 10वीं और 12वीं के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी किया गया है।

कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 10 के अंकों (50 प्रतिशत वेटेज), और कक्षा 11 के स्कोर (40 प्रतिशत) और प्री-बोर्ड परीक्षा (10 प्रतिशत) के आधार पर किया गया है. वहीं कक्षा 10 के छात्रों के अंकों की गणना कक्षा 9 (50 प्रतिशत) और प्री-बोर्ड परीक्षा (50 प्रतिशत) के नंबरों के आधार पर की गई है. रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों को बाद में परीक्षा देने का भी मौका मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button