उन्नाव : सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने जन समस्याओं को सुनकर निस्तारण के दिये निर्देश

समस्याएं जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण संभव हो इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माह के प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन किया जाता है।

समस्याएं जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण संभव हो इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माह के प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन किया जाता है। इस परिप्रेक्ष्य में मंगलवार को जनपद उन्नाव की समस्त तहसीलों में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन चल रहा है। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में सफीपुर तहसील में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का अनुश्रवण किया गया।

ये भी पढ़ें – क्या आप जानते है बसपा सुप्रीमो मायावती का पूरा नाम क्या है? देखते हैं कितने लोग होते है पास

तहसील दिवस में राजस्व विभाग से 33, पुलिस विभाग से 15, समाज कल्याण विभाग से 01, विकास विभाग से 06, विद्युत विभाग से 01 कथा अन्य से 19 शिकायतें कुल मिलाकर 75 शिकायतें जनता के द्वारा दर्ज कराई गईं जिसमें से मौके पर 03 शिकायतों का निवारण जिला अधिकारी के द्वारा मौके पर ही संबंधित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा आई०जी०आर०एस० पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो प्रत्येक अधिकारी अपने कार्यालय में सबसे पहले आई०जी०आर०एस० संदर्भ पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें । उन्होंने कहा शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें। उन्होंने कहा यदि शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता असंतुष्ट रहते हैं तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी अधिकारी अपने कार्य को पूरीलग्न व तत्परता, गुणवत्ता के साथ समय अवधि के साथ-साथ पूर्ण करें, जिससे कि शिकायतकर्ताओं को तहसील दिवस में अनावश्यक रूप से न आना पड़े, शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान मौके पर ही हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा जनपद का प्रत्येक व्यक्ति हमारे लिए महत्वपूर्ण है उसकी समस्या का समाधान करना हमारा दायित्व कर्तव्य दोनों है, इसलिए सभी अधिकारी अपनी कार्य शैली में परिवर्तन लाएं और कार्य को गुणवत्ता पूर्ण करें।

जिलाधिकारी ने कहा कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सभी आम जनमानस मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें, मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी का अनुपालन अवश्य करें। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से अनुरोध किया कि सभी कार्यालय अध्यक्ष कोविड-19 के नियमों का अनुपालन अवश्य कराएं,कार्यालय के बाहर कोविड हेल्प डेस्क अवश्य स्थापित होना चाहिए। मास्क, सेनीटाइजर, सामाजिक दूरी अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके अपनाएं कम से कम लोगों से मिलें। श्रीमती लक्ष्मी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ परिक्षेत्र, लखनऊ द्वारा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ तहसील सफीपुर में जनशिकायतों को सुना गया तथा त्वरित निस्तारण हेतु सर्वसंबन्धित को निर्देशित किया गया । अंत में जिलाधिकारी द्वारा पुलिस महानिरीक्षक को आश्वस्त किया गया कि समय से सारे कार्य पूर्ण करा लिए जाएंगे।
तहसील दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी, मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार प्रजापति,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आशुतोष कुमार , उप जिलाधिकारी (सफीपुर) सत्य प्रिय सिंह, क्षेत्राधिकारी सफीपुर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- SUMIT YADAV

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button