डोईवाला : ‘मुख्यमंत्री हुनर योजना’ के तहत युवक युवतियों को दिया गया प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री हुनर योजना के तहत डोईवाला के युवक युवतियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षित। राज्य मंत्री करन बोरा ने लिया संस्थान का जायजा। एंकर

कोरोना काल के कारण जहां तमाम उधोग धंधे प्रभावित हो गए थे तो वही तमाम लोगो को रोजगार से भी वंचित होना पड़ा लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को कोरोना काल में स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सभी राज्यों में तमाम ऐसे कार्यक्रम शुभारंभ कराए जिनसे लोग रोजगार के साथ दूसरों को भी रोजगार दे।

खुद का रोजगार स्थापित करने में बहुत मदद मिली

पीएम के बाद राज्य के मुख्यमंत्री भी राज्य के लोगो को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री हुनर योजना के माध्यम से तमाम तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जिनका प्रशिक्षण लेने के बाद रोजगार खो बैठे लोग और युवक युवतियों को अपना खुद का रोजगार स्थापित करने में बहुत मदद मिली।

डोईवाला में भी क्षेत्र के युवक युवतियों को कोसल विकास से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री हुनर योजना के तहत कपड़े के मास्क बेग फाएल ब्यूटीशियन कोर्स कम्प्य़ूटर कोर्स के साथ दर्शनों रोजगार परक कोर्सो का सफल प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा।

ये भी पढ़ें – लखनऊ : अमृत योजना के तहत चल रहे कार्यों में लाई जाए तेज़ी – जिलाधिकारी

प्रशिक्षण लेने के बाद खुद का रोजगार स्थापित कर सके

आज हुनर योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वाले सैकड़ों युवक युवतियों से वन पंचायत सलाहकार परिषद् के उपाध्यक्ष करन सिंह बोरा ने मुलाकात की और उनके द्वारा तेयार किए गए प्रोडक्ट का निरीक्षण किया।कार्यक्रम का संचालन कर रहे हरविंदर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन के बाद डोईवाला में यह कार्यक्रम आयोजित किए और बेरोजगार युवक युवतियों को नई दिशा देकर उन्हें खुद के रोजगार से जोड़ने काम किया ताकि यह सभी लोग प्रशिक्षण लेने के बाद खुद का रोजगार स्थापित कर सके।

कई युवतियों ने तो रोजगार भी स्थापित कर कमाना शुरू कर दिया है

स्वरोजगार के लिए युवक युवतियों के साथ अल्प संख्यक समुदाय के लोगो ने भी खासा उत्साह है और सीएम हुनर योजना में सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर जहां काम सीखा तो वहीं कई युवतियों ने तो रोजगार भी स्थापित कर कमाना शुरू कर दिया है। कार्य क्रम का सफल आयोजन कर क्षेत्र के लोगो को हुनर मा डी बना रहे विजय ने बताया कि प्रधानमंत्री के कोसल विकास का लाभ क्षेत्र के लोगो को देने के लिए ही इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य में मुख्यमंत्री हुनर योजना के अन्तर्गत लेकर लोगो को इसका लाभ देने की कोशिश कर रहे है।

आज डोईवाला के प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण करने के साथ ही सफलता पूर्वक स्वरोजगार का प्रशिक्षण ले चुके युवक युवतियों से वन पंचायत सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष करन बोरा ने मुलाकात की और युवतियों के द्वारा तेयार प्रोडक्ट का बारीकी से निरीक्षण किया।

स्वरोजगार से जोड़कर जहां तमाम लोग कोरोना काल के बाद खुद के रोजगार से जुड़ रहे है तो वहीं अब आत्म निर्भर भी युवक युवतियां बन कर पीएम ओर सीएम की योजनाओं के सपने को साकार कर राज्य ओर देश के विकास भी भागीदार बन रहे है।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button