सहारनपुर : सिद्धपीठ मां शाकुम्भरी जयंती पर उमड़ी हज़ारों श्रद्धालुओं की भीड़

मां शाकुंभरी देवी जयंती के मौके पर देवी दर्शनों के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

मां शाकुंभरी देवी जयंती के मौके पर देवी दर्शनों के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। गगनभेदी जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने मां भगवती के चरणों में शीश नवाते हुए प्रसाद चढ़ाया और मन्नत मांगी। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।

ये भी पढ़ें – सपा प्रमुख से मिलकर बोले धर्मगुरू- अखिलेश यादव बेदाग हैं, अपनी सरकार में उन्होंने…

आपको बता दें कि जनपद सहारनपुर की तहसील बेहट इलाके में शिवालिक पहाड़ियों के बीच 51 सिद्धपीठ में से एक सिद्ध पीठ मां शाकंभरी देवी का भव्य मंदिर स्थित है। जहां गुरुवार को मां शाकुंभरी जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। शाकंभरी जयंती के मौके पर सुबह 5 बजे मंदिर के कपाट खुलने से पहले ही हजारों श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लग गई थी। उत्तर प्रदेश सहित हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली राजस्थान, गुजरात आदि से हजारों श्रद्धालु मां भवानी के दरबार पहुंचे और प्रसाद चढ़ाकर मन्नतें मांगी। मां भवानी के दर्शनों से पूर्व श्रद्धालुओं ने बाबा भूरा देव के दर्शन किए। मान्यता है कि मां शाकुंभरी देवी के दर्शन से पहले बाबा भूरा देव के दर्शन किए जाते हैं।

बाबा भूरा देव के दर्शनों के बगैर मां शाकुंभरी के दर्शन अधूरे माने जाते हैं। मां शाकंभरी जयंती पर उमड़ी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। उधर सिद्धपीठ मां शाकुंभरी देवी मंदिर के व्यवस्थापको की ओर से भी श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्थाएं की गई हैं। मंदिर के व्यवस्थापक आदित्य प्रताप राणा ने बताया कि दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के साथ-साथ पेयजल,साफ सफाई और शौचालय की भी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कराई गई है।

रिपोर्ट:- सोमपाल कश्यप

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button