CDS Bipin Rawat के क्रैश हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सामने आई ये बड़ी जानकारी

CDS Bipin Rawat के हेलीकॉप्टर हादसे की जांच के लिए गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट ने बड़ा खुलासा किया है। सीडीएस हेलीकॉप्टर दुर्घटना के पीछे खराब मौसम को मुख्य कारण माना जा रहा है

CDS Bipin Rawat के हेलीकॉप्टर हादसे की जांच के लिए गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट ने बड़ा खुलासा किया है। CDS Bipin Rawat हेलीकॉप्टर दुर्घटना के पीछे खराब मौसम को मुख्य कारण माना जा रहा है, सूत्रों के मुताबिक एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पूरी कर ली है। और अब इसे कानूनी सलाह के लिए कानूनी शाखा के पास भेज दिया गया है। रिपोर्ट शीघ्र ही वायु सेना प्रमुख को प्रस्तुत की जाएगी।

अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है

रिपोर्ट पर भारतीय वायु सेना द्वारा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि दुर्घटना के कारणों की जांच करने वाली समिति ने पाया कि पायलट खराब मौसम से ‘ध्यान भटका’ सकता है, जिसके कारण CDS Bipin Rawat हेलीकॉप्टर दुर्घटना हुई। तकनीकी शब्दों में इसे CFIT कहा जाता है, जिसका अर्थ है ‘कंट्रोल्ड फ्लाइट इनटू टेरेन’। वायु सेना प्रशिक्षण कमान के कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में रक्षा मंत्रालय ने दुर्घटना के कारणों की तीन-सेवा जांच का आदेश दिया था।

इसे भी पढ़ें –सेंचुरियन टेस्ट में ये गलतियाँ पड़ी टीम इंडिया पर भारी, ICC ने स्लो ओवर रेट के लिए लगाया भारी जुर्माना

स्थानीय लोगो से बातचीत

जांच कमेटी ने वायुसेना और सेना के संबंधित अधिकारियों के जवाब दर्ज कर लिए हैं। उन्होंने दुर्घटना के गवाह बने स्थानीय लोगों से भी बातचीत की। जिस मोबाइल फोन से दुर्घटना से पहले वीडियो बनाया गया था, उसकी भी जांच की जा रही है। मौके से दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का डाटा रिकॉर्डर या ब्लैक बॉक्स भी जब्त कर लिया गया है। इसका डेटा भी रिपोर्ट में शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button