धरती पर किसी नर्क से कम नहीं ये जेल, यहां एक-दूसरे की जान ले लेते हैं कैदी

दुनियाभर में मौजूद कई जेलों के बारे में आपने बेशक सुना होगा कि वहां कैदियों के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है, उन्हें थर्ड डिग्री देकर टॉर्चर किया जाता है।

दुनियाभर में मौजूद कई जेलों के बारे में आपने बेशक सुना होगा कि वहां कैदियों के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है, उन्हें थर्ड डिग्री देकर टॉर्चर किया जाता है। लेकिन आज हम आपको जिस जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में शुमार किया जाता है। इस जेल में हर वक्त कैदियों का जीवन खतरे में होता है। 

ये भी पढ़ें – आखिर क्यों ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #योगी_हैं_तो_यकीन_है

इस जेल का नाम गीतारामा सेंट्रल जेल है जो अफ्रीकी देश रवांडा में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मी कैदियों को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन कैदी आपस में ही एक-दूसरे को जान से मार देते हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि इस जेल के कैदी लाशों को खा भी जाते हैं।

गीतारामा सेंट्रल जेल की क्षमता 600 कैदियों की हैं। लेकिन यहां पर 7,000 से भी अधिक कैदियों को रखा जाता है। जेल में जगह कम होने के वजह से कैदियों को खड़े-खड़े ही दिन गुजारना पड़ता है।गीतारामा सेंट्रल जेल में कैदी दिन-रात खड़े होने के वजह से जल्द ही किसी न किसी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो इस जेल में हर दिन 8 लोगों की मौत हो जाती है।

हालांकि, कई मानवाधिकार संगठन जेल की प्राशसनिक व्यवस्था को लेकर विरोध करते रहे हैं। लेकिन इन विरोध के बावजूद भी गीताराम सेंट्रल जेल के कैदियों के जीवन स्तर में कोई खास सुधार नहीं आया है।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button