फिरोजाबाद: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही डेंगू व मलेरिया से जूझ रहे ग्रामीणों को बांट दी एक्सपायर डेट की दवा

डेंगू व मलेरिया से जूझ रहे ग्रामीणों को बांट दी एक्सपायर डेट की दवा, दवा खानें से गर्भवती महिला की बिगडी हालात, अस्पताल में भर्ती,

डेंगू व मलेरिया से जूझ रहे ग्रामीणों को बांट दी एक्सपायर डेट की दवा, दवा खानें से गर्भवती महिला की बिगडी हालात, अस्पताल में कराया गया भर्ती .फिरोजाबाद के शिकोहाबादः प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र धनपुरा के कर्मचारियों ने बुधवार को लापरवाही की हद ही कर दी। डेंगू व मलेरिया से जूझ रहे आमरी गांव के ग्रामीणों कोे एक्सपायर डेट की दवा बांट दी। ग्रामीणों की जानकारी हुई तो खलबली मच गई।

गांव आमरी कुछ दिनों से डेंगू व मलेरिया से गांव के बच्चे महिलाएं व पुरूष बीमार पड़े है। गांव में लगभग दो दर्जन से अधिक लोग चारपाइयों पर लेटे है। सूचना पर बुधवार को धनपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों की टीम गांव पहुंच गई और एक-एक ग्रामीणों में बुखार, बदन दर्द की टेबलेट व अन्य दवा बांटकर लौट आई। गांव के ही एक युवक की नजर गोली के रेपर पर पड़ी तो वह अप्रैल-21 में ही एक्सपायर थी। रेपर चेक किया कि उनके को मिली दवा जून 21 में एक्सपायर हो गई थी। वही गांव की गर्भवती महिला प्रियंका द्वारा एक्सपायरी दवां खानें से हालात बिगड़ गई।

जिसके बाद शिकोहाबाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वही 60 वर्षीय मुन्नी देवी ने बताया कि बुखार और बदन दर्द की दवा ली थी। उसे खानें के बाद हाथ पैर सुन पड गए। फिर रात्रि में बेटे ने शिकोहाबाद प्रिइवेट डाक्टर को दिखाया। वही देवेन्द्र सिंह ने बताया कि कल बुखार की दवा ली गयी थी। पता चला कि दवा एक्सपायर हो चुकी है। ग्रामीणों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग ने गांव में लगभग 200 लोगों को दवा वितरित की थी। जिसमें कुछ लोगो से दवा वापस तो ले ली गयी।

आधे गांव के पास अभी तक दवा रखी हुई है। वहीं विभाग के खिलाफ ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य केंद्र में एक्सपायर दवा को नष्ट न करके उन्हें गरीबों में बांटकर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। लापरवाही कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

बाइट देवेंद्र पाल सिंह उप जिला अधिकारी शिकोहाबाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button