भारत बनाम इंग्लैंड – कोरोना के कारण पांचवा टेस्ट मैच हुआ रद्द, अब इस दिन होगा मुक़ाबला

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच आज यानी शुक्रवार से मैनचेस्टर में खेला जाना था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और इंग्लैंड में क्रिकेट बोर्ड के बीच हुई बैठक के बाद इसे रद्द कर दिया गया है.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच आज यानी शुक्रवार से मैनचेस्टर में खेला जाना था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और इंग्लैंड में क्रिकेट बोर्ड के बीच हुई बैठक के बाद इसे रद्द कर दिया गया है.

बीसीसीआई सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला पांचवां और निर्णायक टेस्ट मैच बाद में खेला जाएगा और अब भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है. भारत को इंग्लैंड में सीरीज जीतने के लिए बाद में यह मैच खेलना या जीतना होगा।

पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का मानना था कि टीम इंडिया मैच खेलने से पीछे हटी है तो इस रद्द हुए मैच को उसे जीता हुआ माना जाएगा और सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी. चूंकी इससे पहले इंग्लैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज को मेजबान देश ने जीता था इसलिए वही विजेता होगा, लेकिन बीसीसीआई के सूत्रों ने इससे इनकार किया है.

इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का मानना ​​था कि अगर टीम इंडिया मैच खेलने से हट जाती है तो इस रद्द हुए मैच को जीत माना जाएगा और सीरीज 2-2 से बराबरी पर आ जाएगी। चूंकि इंग्लैंड में खेली गई पिछली टेस्ट सीरीज मेजबान देश ने जीती थी, वही विजेता होगा, लेकिन बीसीसीआई सूत्रों ने इससे इनकार किया है।

इस दिन हो सकता है मुकाबला- 

जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया जब अगले साल 2022 में 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए इंग्लैंड जाएगी, उस दौरान ही पांचवें टेस्ट को खेला जाएगा. पीटीआई ने BCCI के एक सूत्र के हवाले से कहा है कि भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई है. पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच बाद में खेला जा सकता है.

भारत के लिए ये रद्द किया गया टेस्ट मैच बाद में फिर खेलना बेहद जरूरी है. अगर ऐसा हुआ तो भारत 14 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत सकता है. आखिरी बार भारत ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इग्लैंड में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. कोहली के पास राहुल द्रविड़ की बराबरी करने का मौका होगा. बता दें कि सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान कप्तान भी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button