हाजमे को दुरुस्त रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है ये योगासन

कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है लेकिन इससे बचने के लिए आपके पास कई सारे विकल्प हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत के लोगों को लगातार एडवाइजरी जारी की जा रही है.

इसके अलावा दुनिया के कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते है कि योग और प्राणायाम का नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के साथ हमारे प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं.

हम जो भी खाते हैं उससे हमें सही पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। अगर हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है, तो हम सही से हर काम कर पाते हैं।

अगर हमारा खाया हुआ खाना नहीं पचेगा, तो हमें पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। यानी जो भी हम खाते हैं उनका पचना बहुत आवश्यक है। व्यायाम करने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, जिससे हमारा शरीर सही से कार्य करता है।

उत्तानपादासन: हाजमे को दुरुस्त रखने के साथ ही तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत करता है. मंडूकासन: मधुमेह, कोलाइटिस से मुक्ति में सहायक. पैंक्रियाज से इंसुलिन रिलीज करने में मददगार. ऐसे में आपकी इम्यूनिटी बढ़ जाती है.

ये खांसी, जुकाम, वायरल बुखार, कमर दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि बीमारियों में लाभकारी होते हैं. योगासन और प्राणायाम करने वाले व्यक्तियों में स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार होने के साथ शरीर के नस-नाडिय़ों की शुद्धि होती है. साथ ही रोग से लडऩे की क्षमता मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button