कोरोना के नए मामलों में आयी गिरावट, तीसरी लहर को लेकर एक्सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात

पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है जिसके बाद एक्सपर्ट्स ने पांचवी लहर को लेकर बड़ी बात कही है।

पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट इस वजह से है कि केरल से कोरोना का पीक गुजर चुका है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक केरल में कोरोना वायरस का चरम खत्म हो गया है. इसीलिए पिछले चार दिनों से देश में कोरोना के मामलों की संख्या 30 हजार से नीचे दर्ज की जा रही है. केरल में जहां रोजाना 25 से 30 हजार नए मामले कोरोना के चरम पर थे, वहीं आज इसकी संख्या आधी हो गई है. केरल में मंगलवार को कोरोना के 15876 नए मामले दर्ज किए गए।

एम्स के प्रोफेसर ने एक मीडिया से बात करते हुए बताया की पिछले दो-तीन महीनों में फैले कोरोना वायरस के आंकड़ों को देखने से पता चलता है कि केरल में कोरोना का पीक खत्म हो गया है और अगले दो हफ्तों में मामलों की संख्या में भारी गिरावट आएगी. उत्तर-पूर्वी राज्यों की तरह केरल में भी अक्टूबर की शुरुआत तक कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि केरल में पहले CERO सर्वेक्षण ने सुझाव दिया था कि अधिकांश आबादी अतिसंवेदनशील थी लेकिन नवीनतम CERO सर्वेक्षण से पता चलता है कि 46 प्रतिशत में टीके या संक्रमण के कारण एंटीबॉडी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य द्वारा उठाए गए नियंत्रण उपाय केवल वायरस के प्रसार को धीमा करते हैं।

कोरोना के पिछले 24 घंटे के अकड़े –

पिछले 24 घंटों में भारत में 27,176 नए COVID-19 मामले आए, जो कल की तुलना में लगभग 7 प्रतिशत अधिक है। वैसे पिछले 4 दिनों से लगातार देश में कोरोना के 30 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 27,176 नए मामले सामने आए हैं। भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,51,087 है। अभी रिकवरी रेट 97.62 फीसदी है। पिछले 24 घंटे में 38,012 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। अब तक कुल 3,25,22,171 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। साप्ताहिक सकारात्मकता दर 2.00% है जो पिछले 82 दिनों से 3% से नीचे बनी हुई है। दैनिक सकारात्मकता दर 1.69 प्रतिशत है, जो पिछले 16 दिनों में 3 प्रतिशत से कम है। अब तक कुल 75.89 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button