बस्ती: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर डॉक्टरों का सांकेतिक आंदोलन, सरकार की ये मांग…

सरकार द्वारा एलोपैथी चिकित्सा के साथ आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी चिकित्सा शिक्षा को मिश्रित करने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर मंगलवार को बस्ती जिले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव के अध्यक्षता में प्रथम चरण में दो घंटे के धरने के रूप में सांकेतिक आंदोलन द्वारा सरकार, आम जनता एवं मीडिया का ध्यान आकर्षित कराया गया।

सरकार द्वारा एलोपैथी चिकित्सा के साथ आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी चिकित्सा शिक्षा को मिश्रित करने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर मंगलवार को बस्ती (Basti) जिले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) के जिला अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव (Dr. Anil Kumar Srivastava) के अध्यक्षता में प्रथम चरण में दो घंटे के धरने के रूप में सांकेतिक आंदोलन द्वारा सरकार, आम जनता एवं मीडिया का ध्यान आकर्षित कराया गया।

भारत सरकार से डॉक्टर्स (Doctors) की मांग

इस दौरान डॉक्टर अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार द्वारा चिकित्सा शिक्षा में खिचड़ी तंत्र से कम गुणवत्ता वाले चिकित्सकों की भरमार हो जाएगी, जो समाज के हित में नहीं होगी। चिकित्सकों (Doctors) ने बताया कि भारतवर्ष आयुर्वेद चिकित्सा की जननी है, यूनानी भी यहीं से शुरू हुआ। देश में कोई नई दवा या तकनीक विकसित करनी हो या बीमारी रोकने के लिए वैक्सीन तैयार करनी हो तो वह केवल मॉडर्न मेडिसिन के शोध से ही संभव हो पाता है।

ये भी पढ़ें : हरियाणा में दिखा भारत-बंद का असर, किसानों ने उखाड़ा हेलीपैड; मुख्यमंत्री का कार्यक्रम रद्द

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हर चिकित्सा विद्या को स्वतंत्र रूप से अपनी-अपनी पैथी में और अधिक विकसित करने की पक्षधर है। उन्होंने भारत सरकार से मांग की है कि एलोपैथी की शुद्धता बनी रहने दें। उसमें खिचड़ी तंत्र शामिल ना करें, बल्कि चिकित्सा शिक्षा में गुणवत्ता पूर्ण प्रणाली लागू हो ताकि और अच्छे गुणवत्ता के चिकित्सक (Doctors) देश एवं जनता को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकें।

आंदोलन में शामिल हुए ये डॉक्टर्स (doctors)

इस आंदोलन में डॉक्टर नवीन कुमार, डॉक्टर एम एम सिंह, डॉ एसके अरोड़ा, डॉ मुस्ताक अहमद खान, डॉ एडीपी द्विवेदी, डॉ प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, डॉ पीके श्रीवास्तव, डॉ रश्मि श्रीवास्तव, डॉ शशि श्रीवास्तव, डॉक्टर श्वेता श्रीवास्तव, डॉ आर्यन चौधरी, डॉ अश्वनी कुमार सिंह, डॉ प्रमिला सिंह, डॉक्टर राजेंद्र सिंह, डॉक्टर एस के शर्मा, डॉ जीपी शर्मा, डॉ दीपक श्रीवास्तव, डॉक्टर आरती सिंह, डॉक्टर प्रदीप कुमार सिंह सहित तमाम चिकित्सकों (doctors) ने जिला अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में प्रतिभाग किया।

रिपोर्टर- राघवेंद्र सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button