बड़ी खबर: दो महीने के लिए डूब जाएगा सूरज, माइनस में होगा तापमान, वजह पैरों के नीचे से खींच लेगी जमीन

अगर आपसे कहा जाए कि, अगले दो महीने तक आप सूरज नहीं देख पाएंगे और आपको अंधेरे में दिन-रात गुजारना पड़ेगा, तो आपको कैसा लगेगा. लेकिन अमेरिका में अब ऐसा ही होने वाला है.

अगर आपसे कहा जाए कि, अगले दो महीने तक आप सूरज(sun) नहीं देख पाएंगे और आपको अंधेरे में दिन-रात गुजारना पड़ेगा, तो आपको कैसा लगेगा. लेकिन अमेरिका में अब ऐसा ही होने वाला है. अमेरिका में एक ऐसी जगह भी है जहां पर अगले दो महीने के लिए सूरज(sun) नहीं दिखाई देगा और लोगों को अंधेरे में रहना पड़ेगा. इसके लिए सरकार की तरफ से बाकायदा आधिकारिक घोषणा कर दी गई है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के अलास्का स्थित उतकियागविक शहर है जहां पर 65 दिन तक अंधेरा रहने की घोषणा की गई है. अलास्का के उतकियागविक शहर में अब 23 जनवरी को सूर्य(sun) दिखाई देगा. स्थानीय समयानुसार 23 जनवरी को दोपहर एक बजे यहां सूर्योदय होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, अलास्का में 18 नवंबर को आखिरी बार सूर्योदय हुआ. जिसके करीब 2 महीने बाद अब 23 जनवरी को ही सूर्योदय होगा.

ये भी पढ़ें – बॉलीवुड की वो मशहूर हस्तियां जिन्होंने ‘दादी’ बनने की उम्र में रचाई शादी

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अलास्का ध्रुवीय इलाके में पड़ता है और आर्कटिक सर्किल की ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से यहां पर सूरज(sun) क्षितिज से ऊपर नहीं आ पाता है. जैसे ही उत्तरी ध्रुव पर आगे बढ़ते हैं तो सर्दियों में कई जगहों परल दिन बहुत ही छोटे हो जाते हैं और रोशनी न पहुंचने की वजह से दिन में भी अंधेरा रहता है.

अलास्का के उतकियागविक शहर में अब 23 जनवरी को सूरज दिखाई देगा. इस शहर में करीब 4 हजार लोग रहते हैं. सूरज न निकलने की वजह से यहां का तापमान भी काफी नीचे चला जाता है जो माइनस 10 से 20 डिग्री पर पारा पहुंच जाता है. दो महीने के लिए औसतन तापमान माइनस 5 डिग्री के आसपास रहता है. वहीं कनाडा में भी एक ऐसा शहर है जहां पर 100 दिन तक कभी-कभी अंधेरा रहने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button