सुल्तानपुर: गुमटी पटरी दुकानदारों के समर्थन में उतरी कांग्रेस, जिलाधिकारी कार्यालय के गेट पर धरना

यहां जिलाध्यक्ष  राणा ने कहा पुलिस व पालिका प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान से सैकड़ों की संख्या में रोजमर्रा की कमाई करने वाले पटरी गुमटी व ठेला दुकानदार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए है ।

Congress: खबर सुल्तानपुर से है जहाँ सोमवार को शहर में चलाए जा रहे अतिक्रमण अभियान से प्रभावित पटरी गुमटी व ठेला दुकानदारों के व्यवस्थापन को लेकर कांग्रेस जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा के नेतृत्व में सैकड़ों पटरी गुमटी व ठेला दुकानदारों ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच कर धरना देते हुए जिलाधिकारी को मांगपत्र सौंपा।

बताते चलें की कांग्रेसी (Congress) नेता ने जिलाधिकारी को बुलाने की मांग पर अड़े रहे तो वहीं कांग्रेसियों और पुलिस की तीखी नोकझोंक हुई । हंगामे के बाद कांग्रेसी घंटो सड़क पर बैठकर सरकार व प्रशासन विरोधी नारे लगाते रहे।

सड़क की पटरियों से उजाड़ना किसी भी हालत में न्याय संगत नहीं है

यहां जिलाध्यक्ष  राणा ने कहा पुलिस व पालिका प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान से सैकड़ों की संख्या में रोजमर्रा की कमाई करने वाले पटरी गुमटी व ठेला दुकानदार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए है । इनका जीवन संकट में आ गया है । बिना इनके व्यवस्थापन किए इन्हें सड़क की पटरियों से उजाड़ना किसी भी हालत में न्याय संगत नहीं है ।

वर्तमान पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था नहीं संभाल पा रहे हैं

तो वहीं प्रभारी मो अनीश खान ने कहा राष्ट्रीय फेरी नीति के तहत इनको विस्थापित करते हुए इनके जीवन में अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद उपजे संकट से उबारा जाय । पटरी गुमटी दुकानदारों का पुलिसिया उत्पीड़न बंद कराया जाए,जिला उपाध्यक्ष तेज बहादुर पाठक ने कहा वर्तमान पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था नहीं संभाल पा रहे हैं।

इनकी पुलिस वसूली में व्यस्त है नेताओ पर फर्जी मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं नगर पालिका चेयरमैन के पति के इशारे पर शहर में गरीबों को उजाड़ने का काम कर रहे हैं।काग्रेस पार्टी गरीब दुकानदारों की लड़ाई लड़ने के लिए सड़क पर उतरने को तैयार खड़ी है । रितेश सिंह रजवारा ने कहा पुलिस के दम पर गरीब दुकानदारों का उत्पीड़न कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । जिन्हें खुदा होने का गुमान है उन्हें कांग्रेस पार्टी जमीन पर उतारना जानती है ।

ये भी पढ़ें – फ़िरोज़ाबाद: पुलिस थाना परिसर में होमगार्ड ने लगाई फाँसी

बताते चलें कि वही युवक कांग्रेस (Congress) के अध्यक्ष वरुण मिश्रा ने कहा की नगर पालिका चेयरमैन करोड़ों के भ्रष्टाचार में डूबी है उस पर कार्रवाई करने के बजाय गरीब दुकानदारों पर कार्यवाही पुलिस अधीक्षक की कार्यशैली पर सवाल खड़े करती है । बड़ी-बड़ी मार्केट के सामने अतिक्रमण किए हुए वाहन पुलिस अफसरों को नजर नहीं आते,उन्होंने भ्रष्टाचार में शामिल होने का भी पुलिस अफसरों पर बड़ा आरोप लगाया ।

किसान कांग्रेस (Congress) के प्रदेश उपाध्यक्ष जगदीश सिंह ने कहा जिला प्रशासन जानबूझकर गरीब दुकानदारों पर कार्यवाही कर रहा है जबकि प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत उन्हें लॉकडाउन के बाद काम करने के लिए सरकार की ओर से लोन भी बांटे गए हैं । एक तरफ कर्जा देकर दूसरी तरफ दुकान ना करने देना सरकार की दमनात्मक नीति का परिचायक है।

कार्यक्रम को जिला महिला अध्यक्ष उर्मिला उपाध्याय,शहर अध्यक्ष नौशाद हुसैन खान, छात्र संगठन के अध्यक्ष मानस तिवारी , प्रदेश सचिव रणवीर सिंह राणा , हामिद राइनी , जनार्दन शुक्ला , सुब्रत सिंह सनी , अनीश अहमद, हौसला भीम ,अमोल बाजपेई ,समेत दर्जनों लोगों ने संबोधित किया ।

सीमा सुनिश्चित करते हुए उन्हें व्यवसाय करने की अनुमति दी जाए

तो वहीं जिलाधिकारी को दिए गए मांग पत्र में शहर में राजनीतिक दल , व्यापारिक व सामाजिक संगठनों की एक कमेटी बनाकर बिना पटरी गुमटी ब ठेला दुकानदारों को हटाए यातायात व जाम की समस्या से निजात पाने की रणनीति बने , पटरी व ठेला दुकानदारों की सड़क के किनारे सीमा सुनिश्चित करते हुए उन्हें व्यवसाय करने की अनुमति दी जाए।

,सीमा का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों को कठोर कार्यवाही ना कर उनसे वार्ता के क्रम में स्थापित कमेटी को जिम्मेदारी दी जाए , सार्वजनिक स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन , बस अड्डे , चिकित्सालयों के नजदीक जरूरी सामग्री के ठेले सीमा के अंदर लगाने की अनुमति मिले जिससे अतिक्रमण भी न हो आपूर्ति भी होती रहे, वेंडिंग जोन एलाट करते हुए।

शहर में अतिक्रमण व जाम मुक्त यातायात में सहयोगी बनाया जाय

वहां जाने के इच्छुक दुकानदारों को विस्थापित किया जाय । जब तक वेंडिंग जोन की प्रक्रिया पूरी नहीं होती तब तक जीवन रक्षा हेतु व्यवसाय करने की अनुमति दी जाए , शहर में बिना रूट के अनावश्यक गलियों में जाम लगाए ई रिक्शा चालकों की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें शहर में अतिक्रमण व जाम मुक्त यातायात में सहयोगी बनाया जाय।

इनका रूट निर्धारित कर उसका पालन सुनिश्चित कराया जाय सम्बन्धित मांगे शामिल है। मांग पत्र देने वालों में युवा कांग्रेस नेता शरद शुक्ल , योगेश पांडेय , ओम प्रकाश दूबे , नफीस फारुकी , मो कमर खान ,महेश मिश्रा , वरिष्ठ नेता अनीश अहमद , लाल पद्माकर सिंह , रेनू श्रीवास्तव , रवि शंकर , समेत दर्जनों लोग मौजूद रहे ।

 

रिपोर्ट- सन्तोष पाण्डेय 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button