सुल्तानपुर: मकर संक्रान्ति के अवसर पर किया गया पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन

उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन, सुलतानपुर पुलिस के तत्वाधान में मकर संक्रान्ति के अवसर पर पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

खबर सुल्तानपुर से है जहाँ गुरुवार को उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन, सुलतानपुर पुलिस के तत्वाधान में मकर संक्रान्ति (Makar Sankranti) के अवसर पर पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,कोरोना काल में सोशल डिस्टेनसिंग सबसे बड़ी जरूरत बताई जा रही है।

कॉन्टैक्ट स्पोर्ट पतंगबाजी वास्तव में सोशल डिस्टेनसिंग का संदेश

अब धीरे धीरे हम लोग इस महामारी से बाहर निकल रहे हैं। इस दौर में शारीरिक दूरी बना कर खेले जाने वाला भारत का स्वदेशी नॉन-कॉन्टैक्ट स्पोर्ट पतंगबाजी वास्तव में सोशल डिस्टेनसिंग का संदेश देता है।

बताते चलें कि इस कार्यक्रम का उद्घाटन पुलिस अधीक्षक जनपद-सुलतानपुर डॉ अरविन्द चतुर्वेदी एवं मुख्य विकास अधिकारी सुलतानपुर अतुल वत्स ने किया।

आवासीय परिसर के बच्चों ने बहुत उत्साह से इसमें हिस्सा लिया

इस अवसर पर अध्यक्षा वामा सारथी, पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन, जनपद-सुलतानपुर, रागिनी चतुर्वेदी (पत्नी पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर) तथा क्षेत्राधिकारी बल्दीराय/लाइन्स ,क्षेत्राधिकारी जयसिंहपुर तथा अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे । पुलिस लाइन्स के रिक्रूट आरक्षी और आवासीय परिसर के बच्चों ने बहुत उत्साह से इसमें हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें – क्या आप जानते है बसपा सुप्रीमो मायावती का पूरा नाम क्या है?? देखते हैं कितने लोग होते है पास

तो वहीं आज पुलिस लाइन्स में उड़ाई गई पतंगों पर कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिये मास्क पहनें, हाथ धोते रहें, शारीरिक दूरी बनाएं आदि स्टीकर लगाए गए हैं।

कोविड-19 में सुरक्षित रहने और नियमों का पालन करने की अपील करते हुये पेंच लड़ायें गये प्रतियोगिता में चांदतारा, मत्थेदार,लट्ठेदार, माँगदार, चप(आधे-आधे रंग वाली) जैसी पतंगो का बोलबाला रहा। इस अवसर पर लखनऊ के मशहूर पतंगबाज  मुन्नू,सईद बाराबंकी के  टण्डन विशेष रुप से पुलिस लाइन्स,सुलतानपुर में उपस्थित रहे।

तो वहीं उल्लेखनीय हो कि स्वतन्त्रता संग्राम में पतंगो का इस्तेमाल संदेश भेजने,अपनी विचारधारा फैलाने के लिए किया जाता था। जनपद में अगामी दिनों मे यातायात नियमों,साइबर सुरक्षा के उपायों, सामान्य सुरक्षा उपायों के प्रचार-प्रसार कि लिए पतंगबाजी का उपयोग किया जाएगा।

रिपोर्ट- संतोष पांडेय, सुलतानपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button