अयोध्या: 1400 गज में धन्नीपुर गांव में ऐसी बनेगी नई मस्जिद, तैयार हुआ खाका

यूपी के अयोध्या धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद का खाका तैयार हो गया है।  इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने मस्जिद का आकार तय कर लिया है।

यूपी के अयोध्या धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद का खाका तैयार हो गया है। इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने मस्जिद (mosque) का आकार तय कर लिया है।

बाबरी मस्जिद का आखिरी समय में था

यह मस्जिद 1400 गज यानी कि 15 हजार स्क्वायर फीट में बनायीं जाएगी। मस्जिद (mosque) का डिजाइन इको फ्रेंडली रखा गया है। मस्जिद का आकार वैसा ही होगा, जैसा बाबरी मस्जिद का आखिरी समय में था। नई मस्जिद में एक बार में 2000 हजार लोग नमाज पढ़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें – इस खबर को पढ़ने के बाद लखनऊ की इन जगहों में जाने से पहले सौ बार सोचेंगे आप, पढ़े आखिर क्यों

आईआईसीएफ बाबरी मस्जिद के विकल्प के तौर पर अयोध्या में दूसरी मस्जिद बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से स्थापित किया गया ट्रस्ट है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को अयोध्या के धन्नीपुर गांव में मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन दी है।

कॉम्पलेक्स की तरह तैयार किया जाएगा

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (जेएमआईयू) नई दिल्ली में वास्तुकला संकाय के प्रो.एसएम ‘कोर्ट की तरफ से जो पांच एकड़ भूमि मिली है इस पूरी जगह को एक कॉम्पलेक्स की तरह तैयार किया जाएगा।’उन्होंने आगे कहा, ‘इस पूरी बिल्डिंग में हिंदुस्तानीयत, मानवता और इस्लामिक मूल्यों की झलक दिखाई देगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button