बलिया: अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राएं 5 अगस्त तक पूरा करें आवेदन की कार्यवाही

जनपद के अल्पसंख्यक यथा (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी तथा जैन) समुदाय के छात्र/छात्राओं के लिए उप्र अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा शैक्षिक ऋण योजना के अन्तर्गत प्रोफोशनल एवं जॉब आरियटेड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को ऋण उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है।

जनपद के अल्पसंख्यक यथा (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी तथा जैन) समुदाय के छात्र/छात्राओं के लिए उप्र अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा शैक्षिक ऋण योजना के अन्तर्गत प्रोफोशनल एवं जॉब आरियटेड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को ऋण उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है। इसकी पात्रता की जानकारी देते हुए अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सीमा पांडे ने बताया कि छात्र-छात्राएं जनपद बलिया के निवासी हों।

परिवार की वार्षिक आय गरीबी रेखा के दोगुने से कम (शहरी क्षेत्र के लिए 1 लाख 20 हजार) व (ग्रामीण क्षेत्र के लिए 98 हजार) से अधिक न हो, को 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से ऋण की व्यवस्था है। इसके अलावा जिन परिवार की वार्षिक आय दोगुने से अधिक परन्तु 8 लाख से कम हो, उनके छात्रों को 8 प्रतिशत तथा महिला छात्राओं को 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से अधिकतम 20 लाख तक ऋण की व्यवस्था है। शैक्षिक ऋण 4 लाख लाख की दर से अधिकतम 5 वर्षों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्राओं से कहा है कि आवेदन का प्रपत्र सभी संलग्नकों सहित कार्यालय से प्राप्त कर 5 अगस्त तक भरकर कार्यालय के माध्यम से अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम लिमिटेड 746 जवाहर भवन, लखनऊ के यहां जमा कराना सुनिश्चित करें। जो छात्र/छात्रायें सीधे निगम मुख्यालय को आवेदन किये हैं, वे उसकी सूचना विकास भवन स्थित अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय को भी उपलब्ध करायें। योजना से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए निगम मुख्यालय के मो- 9415579204 पर सम्पर्क किया जा सकता है। सभी आवेदनों का चयन निगम मुख्यालय लखनऊ में गठित कमेटी द्वारा किया जायेगा।

Report-S.Asif Hussain zaidi

Related Articles

Back to top button