कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में बड़ी तैयारी, सभी राज्यों में तैयार हो रहे मास्टर प्लान

दुनिया में कोरोना वायरस का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में लोगों को कोरोना से निपटने के लिए अब वैक्सीन का इंतजार है।

दुनिया में कोरोना वायरस का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में लोगों को कोरोना से निपटने के लिए अब वैक्सीन का इंतजार है। खबरों के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

राज्यों में तैयार हो रहे हैं मास्टर प्लान

इसके लिए राज्य सरकारों को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से निर्देश भी जारी किये गये हैं। बताया जा रहा है कि टीकाकरण के लिए करीब डेढ़ लाख एएनएम कार्यकर्ताओं की जरूरत पड़ेगी। साथ ही कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन से निपटने के लिए आने वाली वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर प्लान भी तैयार किये जा रहे हैं।

वैक्सीन स्टोरेज सेंटर की चल रही तैयारी

ऐसा माना जा रहा है कि देश में बहुत जल्द ही कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म होने वाला है। आने वाली वैक्सीन से महामारी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। ऐसे में उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और अन्य कई जिलों में वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर प्लानिंग चल रही है। इस प्लानिंग के अंतर्गत कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट जैसे बंदोबस्त किये जा रहे हैं। बता दें कि सभी जिलों में 15 दिसंबर तक वैक्सीन स्टोरेज सेंटर बनाने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- हमीरपुर : सिपाही का नशे में ड्रामा करते लाइव वीडियो हुआ वायरल….

टीकाकरण को लेकर खास जानकारियां

इस दौरान टीकाकरण से जुड़ी कुछ खास जानकारियां भी सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि वैक्सीन तीन करोड़ लोगों के टीके के स्टोरज के लिए कोल्ड चैन तैयार है। देश में 28,947 कोल्ड चेन प्वाइंट और 85,634 कोल्ड चैन उपकरण है। साथ ही देश में 2.39 लाख एएनएम है, जिसमें से 1.54 लाख को कोरोना टीकाकरण में लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button