बड़ी मात्रा में रुसी वैक्सीन स्पुतनिक V के निर्माण की योजना, भारत में मई से की जाएगी रूस से आयात

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी है जिसके बाद देश की सरकार ने फ़ौरन तीसरी वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

कोरोना (corona) वायरस के बढ़ते मामलों ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी है जिसके बाद देश की सरकार ने फ़ौरन तीसरी वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।
जानकारों के अनुसार रूसी निर्मित कोरोना (corona) वैक्सीन स्पुतनिक-V को अगले महीने तक भारत में लाने की तैयारी की जा रही है। आयात के बाद जहां तक निर्माण की बात है तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक जून या जुलाई तक का समय लगने की सम्भावना है।

रूस की प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्री का कहना है की भारत में वैक्सीन के निर्माण के लिए विभिन स्थानीय प्राइवेट कंपनियों के साथ मिल कर जून या जुलाई के महीने तक प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-  बिना वोट पड़े और चुनाव प्रचार किये ही तय हुआ ग्रामसभा का प्रधान, जाने किसको मिली जीत और कैसे

स्टेलिस बायोफार्मा, ग्लैंड फार्मा, हेटेरो बायोफार्मा, पैनेशिया बायोटेक और विरचो बायोटेकन जैसी कंपनियों के पास वैक्सीन विकसित और उसपर परीक्षण करने का अधिकार और इन कंपनियों से रूस टाई अप करने का प्रयास कर रहा है।

वैक्सीन के आयात के लिए भारत के ड्रग्स कंट्रोलर की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए डॉ. रेड्डीज लैब्स ने अनुमति मांगी थी जिसके बाद उन्हें अत्यंत प्रभाव से वैक्सीन का आयात करने की अनुमति मिल गयी।

भारत की सरकार ने आने वाले कुछ महीनों में कम से कम 5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज तैयार करने का टारगेट सेट किया है।
किरिल दिमित्री ने कहा, “हम इस गर्मी में या गर्मियों के अंत तक भारत में स्पुतनिक-V के पांच करोड़ खुराक का उत्पादन देख रहे हैं। भारत के पास एक महत्वपूर्ण उत्पादन क्षमता है। हमने पहले ही स्पुतनिक V के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए पांच स्थानीय कंपनियों के साथ टाई-अप की घोषणा की है।हम कई और टाई-अप करने का इरादा रखते हैं जिसकी घोषणा जल्द ही करेंगे।”

भारत की तारीफ करते हुए किरिल ने कहा की भारत में वैक्सीन के उत्पादन के जरूरी संसाधन मजूद है, और उन्होंने बताया की रूस की नई वैक्सीन 90 फीसदी से अधिक प्रभवशाली है।
कोरोना (corona) के बढ़ते मामले को देखते हुए पूरा देश कठिनायों से गुजर रहा है और जल्द से जल्द इस महामारी से छुटकारा पाना चाहता है और लोगों को 3 वैक्सीन स्पुतनिक -V से काफी उमीदें है।

Note- The UP Khabar एक नया शो ला रहा है, जिसका नाम ‘जनता रिपोर्टर’ है। इस शो में हम आपके क्षेत्र की समस्याओं को आपके ही जरिए सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। इस शो में आपको बस अपने मोबाइल फोन से अपने क्षेत्र की समस्याओं का वीडियो बनाकर हमें अपने नाम और पते के साथ इस WhatsApp (9559209076) नंबर पर फॉरवर्ड करना है। साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करके अपनी आवाज़ को बुलंद करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button