संभल: जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों के तलाबों पर हुए अवैध कब्जों को प्राथमिकता के आधार पर हटाने के दिये निर्देश

आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी संजीव रंजन ने राजस्व कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए राजस्व वाणिज्य कर, स्टाम्प, वन विभाग, मण्डी सभी विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी संजीव रंजन ने राजस्व कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए राजस्व वाणिज्य कर, स्टाम्प, वन विभाग, मण्डी सभी विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। उन्होने समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदारों को ग्राम पंचायतों के तलाबों पर हुए अवैध कब्जों को प्राथमिकता के आधार पर हटाने के निर्देश दिये।

अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 कमलेश कुमार अवस्थी ने वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष। वाणिज्य , स्टाम्प , आबकारी , बैंक , विद्युत, परिवहन, वन विभाग, खनन, भू-राजस्व , राजस्व कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। जिसमें जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग एवं विद्युत विभाग, परिवहन विभाग,आबकारी आबकारी विभाग, नगरीय निकाय, बाट माप, आदि को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में शत-प्रतिशत वसूली करना सुनिश्चित करें।

जनपद किसी भी दशा में अन्य जनपदों से वसूली में पीछे नहीं रहना चाहिए। सीआरए को फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि अपने कार्य में सुधार लाएं नहीं तो कड़ी कार्रवाई होगी एवं कार्य को लक्ष्य के सापेक्ष करना सुनिश्चित करें और सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व की वसूली सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जो विभाग निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली नहीं कर पा रहे हैं। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसी उपरांत प्रवर्तन की बैठक की विभाग बार समीक्षा की जिसमें आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शराब की दुकानों की लगातार चेकिंग की जाए। ओवर रेटिंग एवं मिलावट को रोकना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली अगस्त माह से किया जाए।

उन्होंने कहा कि विद्युत बिलों को जनसामान्य तक समय से पहुंचा कर। राजस्व वसूली में वृद्धि करें ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष ध्यान देकर समय से विद्युत बिल पहुंचाया जाए। श्रम विभाग की बैठक करते हुए कहा कि बंधुआ और बाल श्रम के प्रवर्तन को बढ़ाएं खाद्य सुरक्षा के संबंध में तेल मिलावट पर रोक लगाना सुनिश्चित करें। सभी नगर पालिकाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर में अभियान चलाकर पॉलिथीन पर रोक लगाई जाए।

सभी ईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने कार्य में सुधार लाएं एवं कार्य में गति लाने के निर्देश दिए एवं आगामी त्योहारों को लेकर शहरों में अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए एवं साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। एवं त्योहारों के समय बनने वाली मिठाइयों की दुकानों को चेक किया जाए। जिससे कोई मिलावटी मिठाई बाजारों में ना बेची जा सके।

इस अवसर अपर जिलाधिकारी कमलेश कुमार अवस्थी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिनव गोपाल, उप जिलाधिकारी गुन्नौर रामकेश धामा, उप जिलाधिकारी संभल दीपेंद्र यादव, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी, वाणिज्य कर विभाग, बाट माप विभाग, सभी नगर पालिका ईओ, सभी तहसीलदार एवं कलेक्ट्रेट के कर्मचारी गण अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

संभल से दीपक गुप्ता की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button