सहारनपुर : आने वाले वर्षों में लोगों को एक स्मार्ट शहर देंगे- मेयर

सहारनपुर मुन्ना लाल गल्र्स डिग्री काॅलेज की छात्राएं एक दिन की महापौर, एक दिन की नगरायुक्त और एक दिन की सहायक नगरायुक्त बनेगी।

सहारनपुर मुन्ना लाल गल्र्स डिग्री काॅलेज की छात्राएं एक दिन की महापौर, एक दिन की नगरायुक्त और एक दिन की सहायक नगरायुक्त बनेगी। मुन्ना लाल काॅलेज में महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत आयोजित युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए मेयर संजीव वालिया ने यह घोषणा की। काॅलेज की ओर से मेयर व नगरायुक्त को सहारनपुर के विकास व स्वच्छता की दिशा में उनके द्वारा कराये जा रहे कार्यो के लिए सम्मानित भी किया गया। इस दौरान नगर निगम की टीम द्वारा छात्राओं और शिक्षिकाओं से स्वच्छता रैंकिंग के लिए सिटीजन फीडबैक और स्वच्छता ऐप डाउन लोड कराया गया।

ये भी पढ़ें – सपा प्रमुख से मिलकर बोले धर्मगुरू- अखिलेश यादव बेदाग हैं, अपनी सरकार में उन्होंने…

मुन्नालाल गल्र्स डिग्री काॅलेज में नगर निगम के सहयोग से महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत एक युवा सम्मेलन का आयोजन मेयर संजीव वालिया की अध्यक्षता में हुआ। मुख्य अतिथि नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह रहे। काॅलेज प्राचार्य डाॅ.अमिता अग्रवाल ने सहारनपुर के विकास और उसे साफ सुथरा व स्वच्छ बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के निमित्त मेयर व नगरायुक्त को शाॅल व बुके भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। छात्राओं को बेहतर शिक्षा के साथ स्वच्छता के संस्कार देने के लिए सशक्तिकरण अभियान के तहत काॅलेज प्राचार्य डाॅ. अमिता अग्रवाल को भी मेयर संजीव वालिया, नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, पार्षद मनोज जैन व मानसिंह जैन द्वारा नगर निगम की ओर से शाॅल और बुके भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर काॅलेज की बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा कु.आफरीन ने अपनी सुमधुर आवाज़ में एक स्वच्छता गीत-‘‘साफ रहो जी स्वच्छ रहो जी, जीवन का यह सार-स्वच्छ करो जी स्वच्छ करो जी भारत और संसार’’ प्रस्तुत किया। मेयर संजीव वालिया ने इस गीत को नगर निगम के गीत के रुप में अंगीकार करने की घोषणा की। उन्होंने कु.आफरीन सहित काॅलेज की तीन छात्राओं को एक दिन की महापौर, एक दिन की नगरायुक्त और एक दिन की सहायक नगरायुक्त बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में सहारनपुर को नंबर वन लाने का प्रयास किसी प्रतियोगिता के कारण नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनाने के सपने को साकार करने का प्रयास भी है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि देशभर के उद्योग यहां आयें और यहां की प्रतिभाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार हासिल हों। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए शहर में 950 कैमरे लगाने सहित निगम द्वारा अनेक ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षो में हम लोगों को देश का एक स्मार्ट शहर देंगे।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने शिक्षिकाओं और छात्राओं से स्वच्छता में सहयोग देकर देश के निर्माण में योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। नगरायुक्त ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए शहर के प्रमुख चैराहों व संवेदनशील स्थानों पर कैमरे तो लगाये ही जा रहे हैं, साथ ही ऐसा पब्लिक एडेªस सिस्टम भी लगाया जा रहा है जहां से किसी विपत्ति की स्थिति में यदि कोई भी महिला सहायता मांगती है तो तुरंत उस तक सहायता पहुंच जायेगी। इसके अलावा ई-लाईब्रेरी बनाायी जा रही है जहां छात्र-छात्राएं अपने भविष्य की योजनाओं के लिए काउंसलिंग ले सकेंगे। उन्होंने छात्राओं को अपना जीवन लक्ष्य निर्धारित करने का आह्वान करते हुए कहा कि जीवन बहुमूल्य है लक्ष्य पाने के लिए समय का सद्उपयोग करें। काॅलेज प्राचार्य डाॅ.अमिता अग्रवाल ने मेयर व नगरायुक्त का आभार व्यक्त करते हुए काॅलेज की उपलब्धियों से अवगत कराया। साहित्यकार डाॅ. वीरेन्द्र आज़म ने भी संबोधित किया। संचालन डाॅ.रत्ना त्रिवेदी ने किया। कार्यक्रम में पूर्व सभासद कृष्ण लाल मक्कड़ सहित काॅलेज की सभी शिक्षिकाओं ने हिस्सेदारी की।

रिपोर्ट- राहुल भारद्वाज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button