सहारनपुर : मेयर ने की स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिटीजन फीडबैक देने की अपील

सहारनपुर मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने शहर के लोगों से स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिटीजन फीडबैक देने की अपील की है।

सहारनपुर मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने शहर के लोगों से स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिटीजन फीडबैक देने की अपील की है। मेयर व नगरायुक्त ने कहा है कि स्वच्छता रैंकिंग में सहारनपुर को पहले नंबर पर लाने के लिए शहर के नागरिकों का वोट महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। उधर नगर निगम की टीमों ने शहर में सिटीजन फीडबैक शुरु कर दिया है। आईटीसी से संबद्ध सुनहरा कल के वालंटियर्स को फीडबैक के लिए ऐप व पोर्टल आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है।

ये भी पढ़ें – चुनाव में हार का सामना करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक और तगड़ा झटका, सदन में…

स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक जनवरी से सिटीजन फीडबैक शुरु हो गया है,जो 31 मार्च 2021 तक चलेगा। इस फीडबैक के आधार पर ही स्वच्छता रैंकिंग में सहारनपुर की रैंकिंग तय होगी। मेयर संजीव वालिया ने लोगों से आह्वान किया है कि अपने शहर को नंबर वन पर लाने के लिए वे प्राथमिकता के साथ सिटीजन फीडबैक देकर शहर के जागरुक नागरिक बने। उन्होंने कहा कि गत दो वर्षों में सहारनपुर की रैंकिंग सुधरी है। वर्ष 2020 में सहारनपुर 49वीं रैंकिंग पर पहुंचा था लेकिन वर्ष 2021 में हम सबको मिलकर सहारनपुर को नंबर वन पर लाना है।

नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने लोगों से सिटीजन फीडबैक में सहभागिता की अपील करते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही सहारनपुर नंबर वन रैंकिंग हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि यदि सहारनपुर नंबर वन आया तो सहारनपुर के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से विकास के अनेक द्वार खुल जायेंगे। उन्होंने बताया कि गत वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी लोगों को सिटीजन फीडबैक देना है। नागरिक ऐप और पोर्टल के माध्यम से भी फीडबैक दे सकते है। उन्होंने बताया कि फीडबैक में नाम, उम्र, जैंडर, मोबाइल नंबर सहित कुल दस सवालों के जवाब देने हैं। अंत में उनके मोबाइल पर आया ओटीपी नंबर भी भरना होगा।

आईटी आॅफिसर मोहित तलवार ने बताया कि लोग सीधे गूगल पर जाकर भी अपना फीड बैक दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें गूगल पर जाकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 टाइप करना होगा। पहले नंबर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की वेबसाईट आयेगी। उस पर क्लिक करने के बाद सिटीजन फीडबैक पर क्लिक करें और अपना फीडबैक दें। कुल दस प्रश्नों के उत्तर देने हैं। इनमें सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों, गीला कूड़ा-सूखा कूड़ा व स्वच्छता सर्वेक्षण आदि के संबंध में भी आपसे सवाल पूछे जायेंगे।

तलवार ने बताया कि इसके लिए एक से दस के बीच आपको अंक देने है। यदि आप नौ या दस अंक देते है तो सहारनपुर की रैंकिंग में उनका काफी महत्व होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा ऐप का उपयोग भी स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए किया जा सकता है। प्ले स्टोर पर जाकर ‘एस एस 2021 वोट फाॅर यू सिटी ऐप’ स्टाॅल करें और अपना फीडबैक दें।

रिपोर्ट- राहुल भारद्वाज, सहारनपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button