सहारनपुर : गंदगी फैलाने वाले 15 दुकानदारों पर लगा जुर्माना

नगर निगम अधिकारियों ने सोमवार को कूड़ा कचरा सड़क पर न डालने तथा दुकानों के सामने गंदगी न फैलाने के लिए पुल जोगियान के दुकानदारों को समझाते हुए जागरुकता अभियान चलाया और पंद्रह दुकानदारों पर आठ हजार रुपये से अधिक का जुर्माना किया।

नगर निगम अधिकारियों ने सोमवार को कूड़ा कचरा सड़क पर न डालने तथा दुकानों के सामने गंदगी न फैलाने के लिए पुल जोगियान के दुकानदारों को समझाते हुए जागरुकता अभियान चलाया और पंद्रह दुकानदारों पर आठ हजार रुपये से अधिक का जुर्माना किया। इसके अतिरिक्त वार्ड नंबर तीन के ओजपुरा क्षेत्र में भी विशेष सफाई अभियान भी चलाया गया।

यह भी पढे़ं: Shocking: उम्र 26 साल और पांच दिन में कर डाली दो शादियां, जब हुआ खुलासा तो दुल्हन के पैरों के नीचे से खिसक गयी जमीन

नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह के निर्देश पर सोमवार को पुल जोगियान से नवाबगंज चैक तक दुकानदारों को एक जागरुकता अभियान चलाकर उन्हें सड़क पर कूड़ा न डालकर डस्टबिन में कूड़ा एकत्रित करने के लिए जागरुक किया गया। दुकानदारों को इस बात के लिए प्रेरित किया गया कि वे अपनी डस्टबिन का कूड़ा निगम की गाड़ी में ही डाले।

सहायक नगर स्वास्थय अधिकारी डाॅ. कुणाल जैन व मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर ने सुपर मार्किट के दुकानदारों को समझाया कि नगर निगम सहारनपुर को कूड़ा मुक्त कर स्वच्छता में नंबर वन लाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है और ये तभी संभव होगा जब सभी दुकानदारों और नागरिकों का सहयोग उसमें मिलेगा। दुकानदारों को चेतावनी दी कि गयी कि यदि उन्होंने सड़क पर कूड़ा डालना बंद नहीं किया तो उनके खिलाफ जुर्माना व अन्य कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान सड़क पर गंदगी फैलाने वाले पंद्रह दुकानदारों पर आठ हजार रुपये से अधिक का जुर्माना किया गया। इसके अलावा प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी ने बेहट रोड पर सड़क पर ईंट-रेत-बजरी फैलाकर अतिक्रमण करने वाले एक दुकानदार पर भी चार हजार रुपये का जुर्माना किया।

अभियान के दौरान नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने पुराने दरवाजे आदि रखकर फुटपाथ पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को जमकर लताड़ा। उन्होंने चेतावनी दी कि या तो ऐसे दुकानदार दो दिन के भीतर अपना सामान खुद फुटपाथ से हटा लें अन्यथा उनका सामान जब्त कर उन पर जुर्माना भी लगाया जायेगा। नगरायुक्त ने अधिशासी अभियंता निर्माण आलोक श्रीवास्तव को पुल जोगियान पर बुलाकर चैड़ीकरण वाले सड़क के हिस्से पर तुरंत सड़क निर्माण के निर्देश दिए। इस दौरान कर्नल बीएस नेगी व उनकी टीम के अन्य सदस्य तथा क्षेत्रीय पार्षद प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

इसके अलावा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत वार्ड नंबर तीन के ओजपुरा क्षेत्र में नगर स्वास्थय अधिकारी डाॅ. ए के त्रिपाठी के निर्देशन में एक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान साफ सफाई के अलावा चूना,मेलाथियान व एंटी लार्वा आदि का छिड़काव किया गया और लोगों को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की जानकारी देते हुए गीला कूड़ा व सूखा कूड़ा अलग अलग देने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान भी गंदगी फैलाने वाले अनेक लोगों का चालान किया गया। कार्रवाई के दौरान मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर व सफाई निरिक्षक आदि शामिल रहे।

रिपोर्ट : राहुल भारद्वाज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button