मथुरा: श्री कृष्णा की नगरी पहुंचें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हुआ भव्य स्वागत

रामलीला मैदान पर सजे सांस्कृतिक मंच से ब्रज की लोक संस्कृति के रंग बिखर रहे हैं। कृष्ण उत्सव के रूप में विभिन्न मंचों पर कलाकार ब्रज की लोक कलाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर ब्रजभूमि में उल्लास छाया है। मथुरा-वृंदावन के मंदिरों के साथ घरों में श्रीकृष्ण के स्वागत की धूम है। कान्हा के स्वागत में हजारों भक्त भक्ति में सराबोर होकर झूम रहे हैं.

रामलीला मैदान पर सजे सांस्कृतिक मंच से ब्रज की लोक संस्कृति के रंग बिखर रहे हैं। कृष्ण उत्सव के रूप में विभिन्न मंचों पर कलाकार ब्रज की लोक कलाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। कहीं चरकुला नृत्य का आयोजन किया जा रहा है तो किसी मंच में मयूर नृत्य बाहर से आए श्रद्धालुओं का मन मोह रहा है।

आधी रात को घर-घर कन्हैया जन्म लेंगे, लेकिन मंदिरों में सुबह से ही कान्हा के दर्शन के लिए भक्तों की कतारें लगी हैं। वृंदावन के राधारमण मंदिर में सुबह वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच सेवायतों ने औषधियों से निर्मित पंचामृत से ठाकुरजी का अभिषेक किया। पंचामृत में मनोर, दूध-दही, शहद और बूरा के साथ जड़ी बूटियों का प्रयोग किया गया।

कार्यक्रम में सूबे की मुखिया योगी आदित्यनाथ के आगमन पर रामलीला मैदान में भव्य आयोजन किया गया जिसमें अलग-अलग प्रदेश के लोगों ने अपने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया वहीं मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत कलाकारों द्वारा किया गया कार्यक्रम में पधारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वृंदावन के वरिष्ठ संतो ने कुंभ का भव्य आयोजन सफल होने के बाद मुख्यमंत्री को सम्मान पत्र दिया , मुख्य मंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि पहले आपके पर्व और त्योहार में बधाई देने के लिए मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायक नहीं आते थे।

भाजपा के प्रतिनिधियों को छोड़कर अन्य दलों के लोग दूर भागते थे। हिंदू पर्व और त्योहारों में कोई सहभागी नहीं बनता था, अलग से बंदिशें लगती थीं। उन्होंने आगे कहा, ‘मैं वृंदावन बिहारी लाल से प्रार्थना करने आया हूं कि जैसे आपने अनेक राक्षसों का अंत किया था, कोरोना रूपी राक्षस का भी अंत करने की कृपा करें।’

मथुरा में जन्माष्टमी को लेकर भक्तों में उल्लास

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का त्योहार जन्माष्टमी आज मथुरा समेत पूरे विश्व में मनाई जा रही है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए मथुरा नगरी सज चुकी है। श्रीकृष्ण भगवान के भक्तों के उल्लास में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। योगी आदित्यनाथ मथुरा में जन्माष्टमी पर श्री कृष्णोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने धर्मनगरी मथुरा के इस उत्सव को आध्यात्मिक उन्नयन का भाव बताया। सीएम योगी ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर नंदलला के दर्शन किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button