पुदीना रामबाण दवा है तनाव के लिए, जरूर करें इस्तेमाल

आयुर्वेद में पुदीना को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

आयुर्वेद में पुदीना को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। खासकर पेट संबंधी विकारों के लिए पुदीना रामबाण दवा है। विशेषज्ञों की मानें तो कब्ज, बदहजमी, पेट संबंधी बीमारियों में पुदीना बड़े काम की चीज है।

भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में पुदीने की खेती की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भूमध्य सागर में पुदीने की उत्पत्ति हुई है। धीरे धीरे यह दुनियाभर में फैल गई। चिकित्सा क्षेत्र में मेंथॉल का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, सिगरेट में भी मेंथॉल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, सौंदर्य प्रसाधनों में भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना भारत के सभी हिस्सों में आसानी से मिल जाती है।

ये भी पढ़ें- अजब-गजब: पति की गैर मौजूदगी में कहीं कोई और आदमी तो नहीं आता घर, इसलिए पाली हैं ‘मकड़ियां’

पाचन तंत्र मजबूत होता है : पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट, मेंथॉल और फाएटोन्यूट्रिशंस पाया जाता है, जो भोजन को पचाने में एंजाइम की मदद करता है। इसके अतिरिक्त पुदीने तेल में जीवनरोधी और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं, जो पेट की ऐंठन को शांत करता है। साथ ही एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या में भी आराम देता है।

अस्थमा में लाभकारी : विशेषज्ञों की मानें तो नियमित तौर पर पुदीने के सेवन से सीने में जमा बलगम कम होता है। इससे सांस लेने में होने वाली तकलीफ दूर हो जाती है। हालांकि, सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

सिर दर्द में फायदेमंद : पुदीने में मेंथॉल होता है, जो मांसपेशियों को आराम और दर्द को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर सिर पर लगाना चाहिए। इससे बड़ी जल्दी राहत मिलता है। इसके अलावा, पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तनाव में मिलता है राहत : पुदीना का सबसे बड़ा फायदा तनाव से मुक्ति दिलाना है। आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके तेल से बालों की मसाज किया जाता है, जिससे व्यक्ति तनाव रहित हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि पुदीने में एक मजबूत गंध होती है, जो तनाव कम करने में सहायक होता है। साथ ही मन तरो-ताजा हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो पुदीने के तेल की खुशबू को सूंघने से दिमाग में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button