Gandhi Jayanti: राजघाट पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

हर साल की तरह इस साल भी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी का जन्मदिन मनाया जाना हैं।

हर साल की तरह इस साल भी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी का जन्मदिन मनाया जाना हैं। भारतीय इतिहास में इनका नाम सबसे प्रेरणादायक महापुरूषों में शुमार है। इन्होंने भारत के स्वतंत्रता दिलाने के लिए निस्वार्थ भाव से योगदान दिया था।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती है।

प्रधानमंत्री ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान यहां पर जयंती के अवसर पर भजन का भी आयोजन किया गया। राष्ट्रपति ने लिखा, गांधी जयंती के दिन, कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं। सत्य, अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में समरसता और सौहार्द का संचार करके समस्त विश्व के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करता है। वे संपूर्ण मानवता के प्रेरणा-स्रोत बने हुए हैं।

देशवासियों को राष्ट्रपिता के सत्य और अहिंसा के पग पर चलने का संकल्प दिलाते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘आइए, गांधी जयंती के पुनीत अवसर पर हम सब पुन: यह संकल्प लें कि हम सत्य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करते हुए, राष्ट्र के कल्याण और प्रगति के लिए सदैव समर्पित रहेंगे और एक स्वच्छ, समृद्ध, सशक्त व समावेशी भारत का निर्माण करके गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘हम गांधी जयंती के मौके पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श समृद्ध और करुण भारत बनाने में हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button