बरेली : पहली मार्च से प्राथमिक विद्यालयों के खुलने से पहले सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं : जिलाधिकारी नितीश कुमार

बरेली जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में कोविड के बाद पढ़ाई शुरु होने में कुछ ही समय बचा है

बरेली जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में कोविड के बाद पढ़ाई शुरु होने में कुछ ही समय बचा है, इसका उपयोग तैयारियाँ पूर्ण करने में किया जाए और वहां अधिक बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में पंजीकृत छात्रों की संख्या में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है इसका अवश्य ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें – अजब गजब- ट्रेन के नीचे से रास्ता पार कर रही थी महिला फिर अचानक चल पड़ी ट्रेन….

ज़िलाधिकारी नितीश कुमार आज कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने समस्त एबीएसए को निर्देश दिये कि 1 मार्च से कक्षा 1 से 5 तक के समस्त खुलने जा रहे विद्यालयों की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर लें। उन्होनें यह भी कहा कि पूर्व से इस समय छात्र/छात्राओं के पंजीकरण में कितनी बढोतरी हुई है इसका भी ध्यान रखा जाये। छात्र/छात्राओं को शौचालय व स्वच्छ पानी तथा कक्षा में बैठनें की व्यवस्था ठीक होना चाहिए। उन्होनें जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में दिव्यांग छात्र/छात्राओं के लिए शौचालय बनने से रह गए हैं, उनको बनवाया जाये। उन्होनें यूपी प्रोजेक्ट कार्पोरेशन को निर्देश दिये कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जो रंनिंग वाटर अरेजमेन्ट की सूची उपलब्ध करायी गई है उसका सत्यापन करायें। जिन विद्यालयों में रनिंग वाटर की व्यवस्था नही हो पाई है वहां शीघ्र बनवायें। उन्होनें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में विद्युतीकरण नही हुआ है, उनमें विद्युतीकरण कराने की व्यवस्था करें।
जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा को निर्देश दिये कि बीएसए द्वारा जिन विद्यालयों में बाउड्रीवाल बनवाने की सूची उपलब्ध करायी गई, उसके आधार पर जिन विद्यालयों में बाउन्ड्रीवाल नही बनी है उसको जल्दी ही बनवाएं।उन्होंने बीएसए को निर्देश दिये कि अध्यापक विद्यालयों में नियमानुसार आते है और छात्र/छात्राओं को अच्छे ढंग से पढ़ाते हैं, उसका ध्यान अवश्य रखा जाए। जिन अध्यापकों द्वारा बच्चों को पढ़ाने में रुचि नहीं ली जा रही है, ऐसे अध्यापकों को चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है वहां पर शिक्षकों की व्यवस्था की जाये। उन्होनें निर्देश दिये कि विद्यालय खुलने पर कोविड 19 की गाइड लाइन्स का नियमानुसार पालन कराना अवश्य सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, डाइट प्रचार्य, जिला पंचायती राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Report -Fazalur Rahman

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button