गोरखपुर में ‘मकर संक्रान्ति’ पर आयोजित खिचड़ी मेले की तैयारी पूरी

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर स्थित शिवावतारी बाबा गोरक्षनाथ मंदिर में एक माह तक चलने वाले ‘मकर संक्रान्ति’ के खिचड़ी मेले की तैयारी पूरी कर ली गयी है

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर स्थित शिवावतारी बाबा गोरक्षनाथ मंदिर में एक माह तक चलने वाले ‘मकर संक्रान्ति’ के खिचड़ी (Khichdi) मेले की तैयारी पूरी कर ली गयी है और 14 जनवरी को ब्रह्ममुहूर्त में मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठीधीश्वर योगी आदित्यनाथ सबसे पहले खिचड़ी चढ़ायेंगे।

गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारका तिवारी ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मकर संक्रान्ति 14 जनवरी को ब्रह्म मुहूर्त से देर रात तक रहेगा।

खिचड़ी (Khichdi) मेले की लगभग सभी तैयारी पूरी

उन्होंने बताया कि मकर संक्रान्ति के अवसर पर श्री गोरक्षनाथ मन्दिर गोरखपुर में लगने वाला खिंचड़ी मेला पूर्वी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन है। यहां लाखों की संख्या में पूर्वी जिलो के अलावा, बिहार और नेपाल के साथ-साथ पूरे विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा कि खिचड़ी (Khichdi) मेले की लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है।

ये भी पढ़ें – बलिया: कौओ के पेड़ से अचानक गिरता देख इलाके में सनसनी

श्री तिवारी ने कहा कि नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, गोरखपुर विकास प्राधिकरण आदि संस्थाओं से अपील की गई है कि मन्दिर की ओर आने वाले सभी मार्गों को 13 जनवरी तक यातायात के लिए सुदृढ़ कर लिया जाय।

नगर निगम ने मेला से सम्बन्धित सभी जरुरी कार्यों को समय से पूरा कर लिए जाय

सड़कों की साफ-सफाई के साथ-साथ प्रकाश की भी व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाय। सुरक्षा की चाक-चैबन्द व्यवस्था रखी जाय ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई समस्या न रहे । इस बात का ध्यान रखा जाय। नगर निगम ने मेला से सम्बन्धित सभी जरुरी कार्यों को समय से पूरा कर लिए जाय।

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे ने मेले के लिए मेला स्पेशल ट्रेन चलाये जाने तथा राज्य सड़क परिवहन निगम की विशेष बस चलेगी,जिससे श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न होने पाये।

55 जगहों पर सीसी कैमरे लगाये गये हैं

इस बीच पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मंदिर में खिचड़ी (Khichdi)  मेले के दौरान सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। मंदिर परिसर में आने व जाने वाले रास्तों के साथ ही 55 जगहों पर सीसी कैमरे लगाये गये हैं।

सुरक्षा में 1020 सिपाहियों के अलावा एटीएस, आरएएफ व पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। मंदिर में एक अस्थायी थाना, सात पुलिस चैकियां बनायी गयी है। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किये गये हैं। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर को चार जोन व 12 सेक्टर में बांटा गया है। मन्दिर परिसर में स्थित भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ पीएसी (फल्ड) के जवान भी तैनात रहेगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button