प्रयागराज पुलिस ने कोरोना को देखते हुए लोगों के लिए शुरू की ये अनोखी पहल

अब लोगों की इसी परेशानी को दूर करते हुए। जिले के पुलिस कप्तान डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने इस परशानी का ऐसा हल निकला है कि अब लोग कहीं से भी अपनी शिकायत पुलिस प्रशासन तक पहुंचा सकते है।

प्रयागराज पुलिस प्रशासन ने एक बड़ा ही बेहतरीन रास्ता निकाला है उन लोगों के लिए जोकि कोरोना की वजह से पुलिस थाने या आला अधिकारियों के पास अपनी शिकायतों को ले जाने में हिचकिचाते है। अब लोगों की इसी परेशानी को दूर करते हुए। जिले के पुलिस कप्तान डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने इस परशानी का ऐसा हल निकला है कि अब लोग कहीं से भी अपनी शिकायत पुलिस प्रशासन तक पहुंचा सकते है।

डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने एक ऐसा मोबाइल नंबर जारी किया है, जिस पर फरियादी वीडियो कॉल कर उनसे या जिले के किसी दूसरे बड़े अधिकारी से सीधे रूबरू होकर अपनी परेशानी बता सकते है। प्रयागराज पुलिस की इस पहल का पहले ही दिन अच्छा खासा रिस्पांस आया है।

तय किये गए दो घंटे में सौ के करीब लोगों ने वीडियो काल कर अपनी समस्या बताकर इंसाफ की गुहार लगाई है। डीआईजी का कहना है कि अगर ये प्रयोग कारगर साबित होता है तो इसे नीचे के स्तर पर भी लागू किया जा सकता है।

शिकतकर्ताओं को देखते हुए शुरू की गयी ये सुविधा

डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी द्वारा शुरू किये गए इस प्रयोग के पीछे की वजह आम जनता को अपनी शिकायत दर्ज करवाते समय आने वाली परेशानियां है। कोरोना महामारी की वजह से तमाम लोग भीड़ के बीच जाने से परहेज कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है। जोकि ज़्यादा पढ़े लिखे व जागरूक नहीं होने की वजह से हिचक की वजह से थानों और अफसरों तक नहीं जाते है। ऐसे लोगों की सुविधा के लिए ही इस तरीके को चुना गया है।

दोपहर बारह से दो बजे के बीच कर सकते है वीडियो कॉल

इस अनूठी पहल में कोई भी फरियादी या शिकायतकर्ता मोबाइल नंबर- 9984781881 पर दोपहर बारह से दो बजे के बीच वीडियो कॉल कर सीधे उनसे बात करते हुए अपनी समस्या या शिकायत को रख सकते है। अगर किसी के मोबाइल में वीडियो कॉल की सुविधा नहीं है। तो वो नार्मल काल भी कर सकता है। इस नंबर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से आने वाली काल में प्राथमिकता के आधार शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button