नए साल के पहले दिन PM मोदी का देश को बड़ा तोहफा, अब गरीबों का सपना…

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के पहले दिन देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने साल के पहले कार्यक्रम में शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए घर की सौगात दी है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नए साल के पहले दिन देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने साल के पहले कार्यक्रम में शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए घर की सौगात दी है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छह राज्‍यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (GHTC-India) के तहत आधुनिक लाइट हाउस प्रोजेक्ट (LHP) का शिलान्यास किया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी शामिल हुए।

नए साल में पीएम मोदी का पहला कार्यक्रम

शहरों में रहने वाले लोगों को आवास मुहैया कराने के लिए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) का ये कार्यक्रम अहम माना जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड और तमिलनाडु में गरीब लोगों को सरकार सस्ते, भूकंप रोधी और मजबूत मकान उपलब्ध कराएगी।

ये भी पढ़ें – किसान की हैं दो पत्नियां और छह बच्चे फिर भी अपने पालतू कुत्ते के साथ किया कुछ ऐसा कि….

इंदौर में भवन निर्माण में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर सैंडविच प्रणाली का उपयोग कर इस प्रोजेक्ट के तहत 1024 रेसिडेंशियल यूनिट्स का निर्माण किया जाएगा। लाइट हाउस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के दौरान आईआईटी, एनआईटी जैसे शैक्षणिक संस्थान और अन्य निर्माण एजेंसियों द्वारा इसका उपयोग लाइव लैबोरेटरी के रूप में किया जाएगा।

देश को आवास निर्माण की दिशा में दिखाएंगे राह

इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि आज मध्यम वर्ग के लिए घर बनाने के लिए देश को नई तकनीक मिल रही है। ये छह लाइट हाउस प्रोजेक्ट देश को आवास निर्माण की दिशा में राह दिखाएंगे। पीएम ने कहा कि ये को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म की मिसाल है।

ये भी पढ़ें – फेसबुक पर बनी सहेली से युवती ने कर ली शादी और उसके बाद….

PM Narendra Modi ने कहा कि ये लाइट हाउट प्रोजेक्ट आधुनिक तकनीक से बनेंगे, जो कि ज्यादा मजबूत होंगे, जिससे कि गरीबों को सुविधाजनक और आरामदायक घर मिलेगा।

छह शहरों में 365 दिनों में बनेंगे 1 हजार मकान

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत देश के छह शहरों में 365 दिनों में 1 हजार मकान बनेंगे, जिसका मतलब यह है कि रोजाना ढाई से तीन मकान बनेंगे।

ये भी पढ़ें – मथुरा: श्रद्धालुओं ने गौमाता गुड दलिया खिला कर मनाया नववर्ष

उन्होंने अपील करते हुए इंजीनियर, विद्यार्थियों और प्रोफेसरों से कहा कि वे इन साइटों पर जाएं और इन प्रोजेक्ट का अध्ययन करें। पीएम ने इन सभी प्रोजेक्ट के लिए विदेशी तकनीक का सहारा लिया गया है, आप इसका अध्ययन करें और ये देखें कि क्या ये भारत के लिए सही है या फिर इसमें कुछ सुधार की गुंजाइश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button