आप भी खाते हैं अनानस तो हो जाएं सावधान

अनानास एक ऐसा फल है जिसे हर किसी ने किसी ना किसी रूप में तो ज़रूर खाया होगा। फिर चाहे वो सीधे फल के रूप में हो, जूस के रूप में या फिर किसी डिश के गार्निश के तौर पर।

अनानास एक ऐसा फल है जिसे हर किसी ने किसी ना किसी रूप में तो ज़रूर खाया होगा। फिर चाहे वो सीधे फल के रूप में हो, जूस के रूप में या फिर किसी डिश के गार्निश के तौर पर। अनानास देखने में काफी कॉमप्लिकेटेड फल लगता है जिसकी वजह से काफी लोग इसे खाने से कतराते हैं। वहीं बहुत से लोगों को अनानास का स्वाद पसंद नहीं होता है क्योंकि ये काफी एसिडिक होता है।

मगर जब हम आपको बताएंगे कि अनानास कोई आम फल नहीं बल्कि एक वंडर फ्रूट या मैजिकल फ्रूट है जिसमें गुणों की खान है तो शायद आप अपनी पसंद बदल लें। पौष्टिक तत्वों से भरपूर अनानास के सेहत के लिए बहुत फायदे हैं। अनानास एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो फिलीपींस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, भारत और चीन समेत कई देशों में उगाया जाता है जहां का मौसम ह्यूमिड होता है। जानिए इसे खाने के नुकसान…….

ये भी पढ़ें – अजब-गजब: पुलिस को है इस सांड की तलाश, ढू़ढ़ कर लाने वाले को मिलेगा इतना इनाम

अनानस खाने के नुकसान क्या हैं

1-गर्भवती महिलाओं को शुरआती दिनों में अनानाज़ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन आखरी के कुछ महीनों में वे अनानाज़ खा सकती हैं।

2- अनानस खाने से दांत भी सड़ सकते हैं। दरअसल ये अम्लीय स्वभाव का होता है, इसके अधिक सेवन से दंतवल्क नरम हो जाया करती है।

3- इसमें अधिक विटामिन सी पाया जाता है जिससे दस्त, उलटी, पेट दर्द और सिर दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती है।

4- इससे आपको संधिशोथ भी हो सकता है। इसके अलावा किडनी से संबंधित बीमारी भी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button