कोविड-19 से ठीक होने के बाद यदि आपको भी हो रही हैं शारीरिक कमजोरी, तो यूँ इसे करें दूर

भारत इस वक्त कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है. मामले तेजी से ऊपर जा रहे हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोविड 19 को मात देकर जीने और लड़ने का जज्बा दे रहे हैं.

कई मामलों में देखा गया कि कोरोना के बाद शरीर मे बहुत कमजोरी हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी अगर कमजोरी महसूस हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. इसके साथ ही साथ कुछ और बातें हैं जिनका ध्यान रख आप शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

आप अभी-अभी कोरोना से रिकवर हुए हैं तो आप शुरू के दिनों में हल्का खाना खाएं. ऐसा खाना जो आसानी से पचने वाला हो. हर दुसरे दिन दाल का पानी और दूसरे दिन खिचड़ी खाएं. इससे आपके शरीर में कमजोरी दूर होगी और मजबूती आएगी.

वैसे भी सुबह जल्दी उठना सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. सुबह जल्दी उठने से आप पॉजिटिव और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. सुबह की शुद्ध हवा और धूप बॉडी को एक्टिव बनाती है. इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से मजबूत रहेंगे.

कोरोना से ठीक होने के बाद आप भारी भरकम एक्सरसाइज करने से बचें, धीरे-धीरे वॉक से इसकी शुरुआत करें. और हां रात में जल्दी सोने की कोशिश करें जिससे आप सुबह जल्दी उठ सकें. पूरी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button