देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, कई राज्यों में 100 के पार हुआ पेट्र्रोल !

कोरोना की वजह से पहले ही आम जनता की जेब पे काफ़ी असर पड़ा है, सब्ज़ी से लेकर हर घरेलू चीज़ के दामों में आग सी लग गयी है।

कोरोना की वजह से पहले ही आम जनता की जेब पे काफ़ी असर पड़ा है, सब्ज़ी से लेकर हर घरेलू चीज़ के दामों में आग सी लग गयी है। बचा खुचा काम पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने कर दिया है। शुक्रवार को स्थिर रहने के बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त तेज़ी दर्ज़ की गयी है।

राजधानी दिल्ली में जहां एक तरफ डीजल 88.65 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल का रेट 98.11 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया है।

जिस गति से पेट्रोल के कीमतों में बढ़ोत्तरी हो रही है, उसे देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल की कीमतें 100 के आकड़े को पार कर जाएँगी।

Fuel prices touch new highs; petrol crosses Rs 100 a litre in Mumbai |  Business News,The Indian Express

मुंबई में पेट्रोल 100 के पार

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे है। शनिवार को पेट्रोल 104.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.16 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं देश के बाकि राज्यों की बात करे तो चेन्नई में पेट्रोल अब 99.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.22 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 97.99 रुपये और डीजल 91.49 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

यह भी पढ़े : कासगंज: अमांपुर विधुत उपकेन्द में शार्ट सर्किट से लगी आग, सप्लाई मशीने जल कर खाक

देश के बाकि राज्यों में भी है ऐसे ही हालात

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज पेट्रोल 95.29 रुपये और डीजल 89.06 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी पेट्रोल 95.40 रुपये और डीजल 89.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं बिहार की राजधानी पटना में भी यही हाल है, वहां पे भी पेट्रोल 100.13 रुपये और डीजल 94.00 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। भोपाल में भी पेट्रोल 106.35 रुपये और डीजल 97.37 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

Petrol price hits 4-year high in Delhi, diesel at all-time high

1 मई से 30 बार हो चुकी है पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी

1 मई से अबतक तेल की कीमतों में 30 बार बढ़ोतरी हुई है और 26 बार कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। इस बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 7.71 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतों में 8.12 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

इन राज्यों में 100 के पार पहुंचा पेट्रोल

देश में 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और लद्दाख) में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। मेट्रो शहरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है और अब चेन्नई में दरें इस दिशा में बढ़ रही हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button