उन्नाव: पंचायत चुनाव का चढ़ा बुखार, शौचालय पर लिख दिया स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का नाम

लेकिन यहाँ बने हुए शौचालय का उद्धघाटन बीजेपी सांसद साक्षी महाराज व भाजपा के बांगरमऊ विधायक श्रीकान्त की गरिमामयी उपस्थिति में हुआ था

Panchayat election: यूपी के उन्नाव में एक सामुदायिक शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है |अभी तक आप लोगो ने स्वंतन्त्रता संग्राम सेनानी के नाम की याद में पार्क, सड़क, स्मारक आदि देखे होंगे लेकिन उन्नाव जनपद में एक ऐसा गाँव है।

जहाँ केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये गए सामुदायिक शौचालय नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाम पर रख दिया गया। देश पर अपने प्राण न्योछावर करने वाले सेनानियों की याद में अब उत्तरप्रदेश में सड़के नहीं,भवन नहीं,पार्क नहीं, अब शौचालय बनवाये जा रहे है।

खंड विकास अधिकारी को फोन कर तुरंत नाम हटवाने के लिए कहा

जिला प्रशासन के जिम्मेदारो द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की के नाम पर ये शौचालय बनवाना उनके उनके पूरे परिवार को आहात कर रहा है |ये हम नहीं कह रहे है बल्कि उनके परिवार का बेटा कह रहा है।

ये भी पढ़ें- अजब-गजब: पुलिस को है इस सांड की तलाश, ढू़ढ़ कर लाने वाले को मिलेगा इतना इनाम

लेकिन यहाँ बने हुए शौचालय का उद्धघाटन बीजेपी सांसद साक्षी महाराज व भाजपा के बांगरमऊ विधायक श्रीकान्त की गरिमामयी उपस्थिति में हुआ था। वही उन्नाव डीएम को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने तत्काल खंड विकास अधिकारी को फोन कर तुरंत नाम हटवाने के लिए कहा है।

आपको बता देकि उन्नाव जनपद के बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अरगूपुर में जिला प्रशासन की उपेक्षा के चलते ग्राम निधि से एक सामुदायिक शौचालय बनवाया गया है ।

स्मृति में बनवाना लिखवाकर वाहवाही बटोरने का प्रयास

जिसको की स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर सपूत सूरज प्रसाद मिश्रा का नाम दे दिया गया है |जिसको लेकर गांव में चर्चा जोरों पर है कि देश की आजादी में सब कुछ न्योछावर करने वाले गांव निवासी सेनानी की याद में अभी तक किसी भी शाशन या प्रसाशन से कोई स्मारक स्थल या मूर्ति स्थापना नही की जा सकी किन्तु सरकार की स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनवाये गए सामुदायिक शौचालय को उनकी स्मृति में बनवाना लिखवाकर वाहवाही बटोरने का प्रयास किया गया है।

किंतु स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का नाम सौचालय में लिखा होने से स्थानीय लोग तरह तरह की चर्चा कर रहे है।तो वही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सूरज प्रसाद मिश्रा के पुत्र बंशगोपाल मिश्रा ने बताया की एक शौचालय का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम रख दिया है।

उपजिलाधिकारी  ने उस पर बहुत बड़ा रोड़ा लटका रखा है

इससे तो हमारा परिवार बहुत आहत है। ऐसा तो नहीं होना चाहिए । उनके नाम से पार्क बनाओ गेट बनाओ जिसकी मांग हम लोग सालो से कर रहे है उपजिलाधिकारी  ने उस पर बहुत बड़ा रोड़ा लटका रखा है।

और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो का अपमान करना ही तहसील प्रशासन का और ब्लाक प्रशासन का उद्देश्य है |वही डीएम उन्नाव ने बताया की ग्राम अरगूपुर में जो सामुदायिक शौचालय बनाया गया है।

वहा संज्ञान में लाया गया है की वहा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का नाम लिख दिया गया है तत्काल मैंने खंड विकास अधिकारी से वार्ता की है और वहा से ये नाम वहा से हटाने के लिए और इसके लिए कौन उत्तरदाई है उसका उत्तरदायित्व निर्धारित करने के लिए भी निर्देश दिए है।

 रिपोर्ट- नीरज द्विवेदी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button