विश्व एड्स दिवस के मौके पर बुधवार को एमबीबीएस और पैरामेडिकल के विद्यार्थियों  ने निकाली रैली

बरेली श्री राम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज ऑफ साइंसेस में विश्व एड्स दिवस के मौके पर बुधवार को एमबीबीएस और पैरामेडिकल के विद्यार्थियों ने रैली निकालकर लोगों को एचआईवी के प्रति जागरूक किया।

बरेली श्री राम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज ऑफ साइंसेस में विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) के मौके पर बुधवार को एमबीबीएस और पैरामेडिकल के विद्यार्थियों ने रैली निकालकर लोगों को एचआईवी के प्रति जागरूक किया। कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये अस्पताल में मौजूद मरीज और उनके तीमारदारों को एड्स के प्रति जागरूक किया। सामुदायिक चिकत्सा विभाग के डा. अभिनव पांडे ने लोगों को एड्स (World AIDS Day) के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इससे बचाव के सुझाव भी दिए।

इसे भी पढ़ें – मथुरा: सपा अधिवक्ता सभा ने फूंका चुनावी बिगुल

विश्व एड्स दिवस के मौके पर एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज में जागरूकता रैली आयोजित हुई। कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एसबी गुप्ता, मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डा. आरपी सिंह और सामुदायिक चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अतुल कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। इसमें शामिल एमबीबीएस और पैरामेडिकल के सैकड़ों विद्यार्थियो ने हाथ में तख्ती बैनर लेकर लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया। कॉलेज परिसर से शुरू होकर मानव श्रृंखला के रूप में जागरूकता रैली भोजीपुरा रेलवे जंक्शन तक गई और वहां से वापस मेडिकल कॉलेज के रिसेप्शन एरिया में समाप्त हुई। यहां पर पैरामेडिकल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये एड्स से बचाव ही इसका उपचार का संदेश दिया। नाटक में दिखाया गया कि एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति का खून चढ़ाने, संक्रमित सिरिंज का उपयोग करने से फैलता है। साथ बैठक खाने व एक दूसरे को छूने से यह रोग नहीं फैलता है। अंत में कॉलेज के सभागार में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें मरीज और उनके तीमारदारों को सामुदायिक चिकित्सा विभाग के चिकित्सक डा. अभिनव पांडे ने विस्तार से जानकारी दी और उनके सवालों के जवाब दिए। उन्होंने बताया कि एसआरएमएस में एड्स की जांच के लिए आईसीटीसी सेंटर बना हुआ है जहां निशुल्क जांच की जाती हैं साथ ही निशुल्क दवाइयां भी दी जाती हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए एसआरएमएस ट्रस्ट की ओर से संचालित हॉस्पिटल ऑन व्हील्स, टेलीमेडिसिन बस, आरएचटीसी, यूएचटीसी सेंटरों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर एसआरएमएस कालेज आफ पैरामेडिकल के प्रिंसिपल डा.कृष्ण गोपाल, डीन पीजी डा. पीएल प्रसाद, डीन यूजी डा. नीलिमा मेहरोत्रा, डा.एनके अरोरा, डा.पियूष अग्रवाल, डा. प्रतीक गहलोत, डा.राहुल गोयल, डा.धर्मेंद्र गुप्ता, डा.एमपी रावल सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button