सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं इस पौधे में भी है कई चमत्कारी फायदे, कहलाता है मनी ट्री

दुनिया में हर चीज ऊर्जा से जुड़ी होती है और हमारे आस-पास की ऊर्जा का असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है।

दुनिया में हर चीज ऊर्जा से जुड़ी होती है और हमारे आस-पास की ऊर्जा का असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। वास्तुशास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और सुख-समृद्धि और शांति कायम रहती है। वास्तु में हर एक पौधे का अपना महत्व होता है। कुछ पौधे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करते हैं तो कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। ज्यादातर लोग धन के लिए मनी प्लांट लगाने के बारे में ही जानते हैं लेकिन वास्तु में धन प्राप्ति के लिए एक अन्य पौधे के बारे में बताया गया है। इसे क्रासुला का पौधा कहते हैं।

क्रासुला की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती हैं। ये पौधा बहुत तेजी से फैलता है। इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती हैं। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। ये छांव में भी बढ़ता जाता है। बसंत-ऋतु में इसमें तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूल खिलते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं।

क्रासुला का पौधा दिखने में भी सुंदर लगता है। इसकी पत्तियां बहुत मजबूत और लचीली होती हैं। इसलिए ये छूने से ना तो टूटती हैं और ना ही मुड़ती हैं। क्रासुला के पौधे को ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं पड़ती है इसलिए इसे आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं।

आप इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं। अब अगर धन प्राप्ति की बात करें तो फेंग शुई के अनुसार क्रासुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button