दूध पीने के बाद कभी न खाएं ये चीज, वरना मिनटों में जाएगी जान

दूध पीने का सही समय सभी जानना चाहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दूध के बाद या साथ में क्या नहीं खाना चाहिए।

दूध पीने का सही समय सभी जानना चाहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दूध के बाद या साथ में क्या नहीं खाना चाहिए। दूध के साथ कुछ ऐसे खाद्यय पदार्थ हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए। दूध में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है लेकिन अगर आप गलत डाइट लेते हैं तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें : कोविड-19: राजधानी में एक बार फिर कर्फ्यू लगाने की तैयारी कर रही सरकार!

दूध के साथ नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में। दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए। दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता जिससे आपको परेशानी हो सकती है। दूध और दही एक ही पदार्थ से बनते हैं लेकिन इनका सेवन साथ करना जहर के समान है। ये अपच का कारण बन सकता है।

दूध के साथ मछली का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। ये दोनों मिलकर पेट में जहरीला रसायन बनाते हैं। ये दोनों ऐसे अम्‍ल बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है। दूध और मछली का साथ में सेवन आपके हृदय के लिए अच्‍छा नहीं है। उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से पेट में गैस बन सकती है। नतीजतन हमें पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। बाई पैदा करने वाली सभी चीजों को खाने के बाद में दूध पीने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करना आपको सेहतमंद रखता है।

दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही वह जहर के समान बन जाता है। इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है। इन दोनों का प्रभाव अलग-अलग होता है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध एक पोषणभरा फूड है, जो काफी पोषक तत्वों से भरा होता है। इसलिए दूध पीने का सबसे आसान और अच्छा तरीका उसे बिना किसी फूड या उसमें बिना कुछ मिलाएं पीना है, खासकर अगर गाय का दूध हो तो। शहद, गुड़ या फिर चीनी को स्वाद बढ़ाने के लिए मिला सकते हैं और इससे उसके पोषक तत्व भी बढ़ते हैं।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button