NEET UG 2021 – 16 लाख अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा, कोरोना की दूसरी लहर की वजह से परीक्षा हुई थी स्थगित

केंद्र सरकार ने आदेशदिया है कि परीक्षा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. सभी उम्मीदवारों को मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

NEET UG 2021: आज 12 सितंबर 2021 को परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आज करीब 16 लाख छात्र ये परीक्षा दे रहे हैं. NEET UG का एडमिट कार्ड पहले ही राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in अपलोड कर दिया गया था।

पहले यह परीक्षा अप्रैल के महीने में होनी थी। लेकिन कोरोना मामलों के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही है। परीक्षा आज दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जा रही है।

बता दें, नीट यूजी 2021 की परीक्षा भारत के 202 शहरों के 3,800 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि इस बार भी परीक्षा दुबई और कुवैत सिटी में रहने वाले छात्रों के लाभ के लिए वहीं आयोजित की जाएगी। कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, एनटीए द्वारा जारी ड्रेस कोड का पालन करें।

इन बातों का रखें ध्यान –

उम्मीदवार परीक्षा हॉल में जाने से पहले इन बातों का ख़ास ख्याल रखें कि प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना जरूरी है उसके बिना अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी । नीट एडमिट कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है क्योंकि अगर कोई इसे ले जाना भूल जाता है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा और समय से थोड़ा पहले दोपहर 12:30 बजे तक केंद्र पर पहुंच जाए।

उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में मास्क पहनना होगा। परीक्षा हॉल में एक ट्रांसपेरेंट बोतल (50 मिली), मास्क, दस्ताने और हैंड सैनिटाइज़र ले जाने की अनुमति होगी। उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या भारी आभूषण पहनकर परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर एक पोस्टकार्ड के आकार के रंगीन फोटोग्राफ के साथ ले जाना चाहिए। सभी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ संलग्न स्व-घोषणा पत्र भरना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button