Friday, July 19, 2024
होमउत्तर प्रदेश समाचारMonsoon In India: उत्तर भारत में मौसम हुआ मेहरबान, इन राज्यों में...

Monsoon In India: उत्तर भारत में मौसम हुआ मेहरबान, इन राज्यों में आज होगी मूसलाधार बारिश – IMD का ताजा अपडेट

उत्तर भारत में मानसून की दस्तक: वर्षा से राहत मिली, उत्तराखंड-हिमाचल में भारी वर्षा का अलर्ट।

मानसून के आगमन से उत्तर भारत में हुआ मौसम का बदलाव

उत्तर भारत में मानसून के आगमन के साथ ही मौसम में बड़ा बदलाव आया है। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भारी वर्षा हुई। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में मानसून पहुंच गया है।

उत्तराखंड-हिमाचल में भारी वर्षा के साथ मानसून का आगमन

उत्तराखंड में मानसून ने हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर को छोड़कर सभी जिलों में कवर कर लिया है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में भी सात जिलों में मानसून पहुंच गया है और दो दिन में पूरे प्रदेश में मानसून प्रवेश कर जाएगा।

पंजाब में तेज वर्षा के साथ मानसून का आगमन

पंजाब में भी मानसून का आगमन हो गया है। राज्य के अधिकांश जिलों में तेज वर्षा हुई है, जिससे गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, एक जुलाई तक तेज वर्षा को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

ग्रीष्मकाल रहा सूखा, मानसून में अधिक वर्षा के आसार

उत्तराखंड में ग्रीष्मकाल में सामान्य से कम वर्षा हुई थी, लेकिन मानसून के आगमन के साथ मौसम में बड़ा बदलाव आया है। इस बार मानसून में सामान्य से करीब 10 प्रतिशत अधिक वर्षा का अनुमान है।

इस तरह से, मानसून के आगमन से उत्तर भारत में मौसम में बड़ा बदलाव आया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। आने वाले दिनों में और भी ज़्यादा वर्षा की संभावना है, जिससे कृषि और प्राकृतिक संसाधनों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय