सिद्ध दास धाम कुंड के जीर्णोधार के लिए राज्य मंत्री ने किया भूमि पूजन

यूपी चुनाव से पहले योगी सरकार के मंत्री सुरेश पासी आज अपनी विधानसभा जगदीशपुर में चुनावी तोहफा देने पहुंचे। हरगांव स्थित श्री सिद्धदास जी महाराज आश्रम धाम में सगरा कुंड का उन्होंने भूमि पूजन किया।

यूपी चुनाव से पहले योगी सरकार के मंत्री सुरेश पासी आज अपनी विधानसभा जगदीशपुर में चुनावी तोहफा (Bhoomi Pujan) देने पहुंचे। हरगांव स्थित श्री सिद्धदास जी महाराज आश्रम धाम में सगरा कुंड का उन्होंने भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) किया। शासन से इसके जीर्णोद्धार के लिए 50 लाख की राशि प्रस्तावित की गई है।

इसे भी पढ़ें – ममता बनर्जी ने शरद पवार से मिलने के बाद की घोषणा- यूपीए अब कहीं नहीं

वहीं मीडिया से बात करते हुए राज्य मंत्री सुरेश पासी ने बताया कि बाबा सिद्धदास का जो पवित्र स्थान है यहां से करोड़ो लोगों की आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। इसके लिए 50लाख रुपए विकास के लिए स्वीकृत हुए हैं। आज कुंड के कार्य का भूमि पूजन किया है। बाबा सिद्धदास की कृपा पूरी विधानसभा पर बनी रहे, सभी का विकास हो और सभी सुखी रहें।

300 साल पुराने मंदिर का जीर्णोधार

वहीं मंदिर के महंथ के पुत्र सिद्धसरण पाडेय ने बताया कि साढ़े तीन सौ साल पहले यह धाम बना था जिसका अब जीर्णोद्धार हो रहा। उस समय में यह कुंड दो दिन में तैयार हुआ था। 20-25 साल से इसकी एक दीवार जर्जर थी और अब बन रही है। पवित्र तीर्थ स्थल है, हर अमावस्या पूर्णिमा को मेला लगता है। वर्ष में तीन बड़े मेले, कार्तिक पूर्णिमा, मकर संक्रानित और चैत्य रामनवमी का मेला लगता है। इसके अलावा हर सोमवार व शुक्रवार को बाजार लगती है। दूलनदास इनके गुरु थे जिनकी जन्मस्थली रायबरेली है और उनके गुरु जगजीवन दास थे। जो सतनाम पंथ के प्रेणता थे और बाराबंकी उनकी जन्मस्थली थी। उनके विदेशों तक में शिष्य हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button