सहारनपुर: मेयर संजीव वालिया ने किया आईसीसीसी भवन का लोकार्पण

एक हजार कैमरों के जरिये शहर पर रखी जायेगी सेंटर से नज़र।

सहारनपुर। नगर निगम परिसर में स्मार्ट सिटी के तहत सबसे महत्वपूर्ण परियोजना नव निर्मित इंटेग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) भवन का सोमवार को मेयर संजीव वालिया ने लोकार्पण (inaugurated) किया। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह और अनेक पार्षदगण भी मौजूद रहे।

स्मार्ट सिटी की सबसे महत्वपूर्ण परियोजना इंटेग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) के निगम परिसर में नवनिर्मित भवन का मेयर संजीव वालिया ने लोकार्पण (inaugurated)किया। उन्होंने कहा (आईसीसीसी) स्मार्ट सिटी की सभी परियोजनाओं का आधार है।

एक हजार कैमरों का संचालन यही से होगा

इस सेंटर के शुरु हो जाने से जहां नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा वहीं सुरक्षा की दृष्टि से भी महानगर को एक सुरक्षा कवच मिलेगा। उन्होंने कहा कि पूरे महानगर में यातायात पर नज़र रखने तथा महत्वपूर्ण चैराहों व तिराहों के अलावा सभी संवेदनशील स्थानों पर लगाये जाने वाले करीब एक हजार कैमरों का संचालन यही से होगा।

ये भी पढ़ें – पहले कॉलेज छात्रा का किया किडनैप, फिर फ्लैट में ले जाकर कई दिनों तक करता रहा रेप

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की अनेक परियोजना पर कार्य चल रहा है, जल्दी ही इन परियोजनाओं के परिणाम लोगों को दिखायी देने लगेंगे। स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने कहा कि (आईसीसीसी) स्मार्ट सिटी की सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके शुरु होने से शहर को अनेक नयी सुविधाएं और व्यवस्थाएं मिलेंगी।

शहर को जाम से मुक्त कराने में इससे मदद मिलेगी

जीआईएस सर्वे, वूमैन इमरजेंसी बाॅक्स, विभिन्न भुगतानों के लिए ई क्योस सिस्टम, पब्लिक एड्रेस सिस्टम व ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आदि सुविधाएं रहेगी। शहर को जाम से मुक्त कराने में इससे मदद मिलेगी। यदि कहीं जाम की स्थिति है तो यहां से यातायात का रुट डायवर्ट कराया जा सकेगा।

लोगों से शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग की अपील

इसके अतिरिक्त महानगर की सफाई व्यवस्था, कूड़ा घरों से कूड़ा उठान, निगम की गाड़ियों के संचालन आदि पर भी यहां से नज़र रखी जा सकेगी। उन्होंने लोगों से शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग की अपील की।

इस अवसर पर पार्षद नरेश रावत, विराट पुरी, अनिल कुमार, मंसूर बदर, शहजाद मलिक, डाॅ. अहसान, पुनीत चैहान, ज्योति अग्रवाल, अभिषेक अरोड़ा टिंकू, पप्पू मलिक, चंद्रजीत सिंह निक्कू, अंकुर अग्रवाल, सुनील शर्मा, आशुतोष सहगल, मुकेश गक्खड़, मोहर सिंह, अमित त्यागी के अतिरिक्त पार्षद प्रतिनिधि सईद सिद्दकी, सुरेन्द्र धवन और भाजपा नगर महामंत्री व पार्षद प्रतिनिधि किशोर शर्मा आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राहुल भारद्वाज सहारनपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button