नर सेवा ही सच्ची नारायण सेवा: चौधरी उदयभान सिंह

अक्षय पात्र द्वारा प्राथमिक विद्यालय गुड़ मण्डी में 70 हजार वीं हैप्पीनेस किट का हुआ वितरण

भारत प्रसिद्ध संस्था अक्षय पात्र फाउण्डेशन द्वारा मुगल सल्तनत कालीन राजधानी फतेहपुर सीकरी में 70 हजार वीं हैप्पीनेस किट का वितरण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खादी एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार चौधरी उदयभान सिंह, (Chaudhary Udaybhan Singh) ने कहा कि नर सेवा ही सच्ची नारायण सेवा है।

उन्होंने कहा कि अक्षयपात्र द्वारा कोविड-19 के दौरान सम्पूर्ण भारत वर्ष में दस करोड़ लोगों को पका हुआ भोजन और 10 लाख परिवारों को खाद्य सामिग्री उपलब्ध करायी गया। हम उनके द्वारा किये गये, इस सेवा कार्यों की खुले दिल से सराहना करते हैं।

गरीब एवं मजबूरों की सतत सेवा का प्रयास करना चाहियें

उन्होंने कहा कि भगवान् न मंदिर में रहता है न मस्जिद में रहता है। वह तो सिर्फ गरीब और मजबूर लोगों में रहता है। उन्होंने कहा कि गरीब की कोई जात नहीं होती, गरीब सिर्फ गरीब होता है। अंत्योदय के प्रणेता पण्डित दीनदयाल जी के इस स्थान से हमें प्रेरणा लेकर ऐसे गरीब एवं मजबूरों की सतत सेवा का प्रयास करना चाहियें।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि अनंतवीर्य दास ने बच्चों को कहानी के माध्यम से सहज वातवरण बनाकर उन्हें आधार भूत शिक्षा ग्रहण करने की प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों के शिक्षा का आधार सही नहीं होगा तो वह अपने जीवन में सही मुकाम तक नहीं पहुंच सकते।

ये भी पढ़ें – बरेली: जंगल में पेड़ से बांधकर एक अधेड़ व्यक्ति को कर दिया आग के हवाले, इलाके में सनसनी

कार्यक्रम में उपस्थित बैसिक शिक्षा अधिकारी राजीव यादव ने भारत वर्ष में अक्षय पात्र द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर सकते हैं कि अगामी सत्र में आगरा के बच्चों को भी गर्म, पौष्टिक एवं संतुलित आहार अक्षय पात्र के माध्यम से प्राप्त होगा।

तहसीलदार कृष्ण मुरारी दीक्षित ने अक्षय पात्र द्वारा बच्चों को प्रदान किये गए हैप्पीनेस किट के लिए खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इसमें बच्चों की शिक्षा एवं पोषण दोनों से संबंधित सामग्री का संग्रह किया गया है।

ये भी पढ़ें – हैवान ने पार की सारी हदें पड़ोस के घर में घुस कर दस वर्षीय मासूम नाबालिक बच्ची से किया बलात्कार और फिर ….

 

वहीं कार्यक्रम में उपस्थित गुड़ मण्डी के वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि अक्षय पात्र द्वारा इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर बच्चों के लिए आयोजित होने से उनके उत्साह में वृद्धी होती है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वरी देवी ने संस्था द्वारा कार्यक्रम के लिए चयनित विद्यालय के लिये धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्वास दिलाया की वह विद्यालय की सेवा हेतु अपना सर्वश्रेष्ठ देंगी। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन जितेन्द्र शर्मा के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधी उत्तम शर्मा, उमाशंकर उपाध्याय, पूरन भारती सहित अन्य गण मान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button