महाराष्ट्र: सीरम इंस्टीट्यूट में आग लगने से 5 कर्मचारियों की मौत, मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के नए प्लांट के टर्मिनल एक गेट में गुरुवार को आग लग गई।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के नए प्लांट के टर्मिनल एक गेट में गुरुवार को आग लग गई। इस हादसे में एसआईआई के पांच कर्मचारियों की मौत की खबर सामने आ रही है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार भी इस घटना के बाद एक्शन मोड में है। सरकार ने जांच के आदेश दे दिये हैं।
हादसे से बचाई गई छह लोगों की जान
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि जानकारी के अनुसार, आग नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन की यूनिट में आग नहीं लगी थी। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैंने कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त से बात की है। आग लगभग नियंत्रण में हैं, केवल धुआं है। इस हादसे में छह लोगों की जान बचाई गई है।
उन्होंने कहा कि बिल्डिंग में बीसीजी वैक्सीन बनती थी और इसका कोविशील्ड वैक्सीन से लेना-देना नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आगर लगने के कारणों की जांच होगी।
डिप्टी सीएम ने दिये जांच के आदेश
वहीं, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि हमने जांच के आदेश दिये हैं। देश और दुनियाभर में इस हादसे को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। उन्होने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित है।
बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ही कोरोना वायरस की वैक्सीन (vaccine) कोविशील्ड का निर्माण कर रही है, जिसकी आपूर्ति भारत सहित कई देशों में की जा रही है।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग
जानकारी के मुताबिक, पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के नए प्लांट में आग लगी। मौके पर पहुंची दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने की कोशिशों में जुटी रहीं और आग पर काबू पा लिया। एसआईआई (SII) प्लांट के ऊपर आग लगने से उठता हुआ धुएं का काला गुबार दूर से ही दिखाई दे रहा था।
300 करोड़ की लागत से बना था प्लांट
300 करोड़ की लागत से बने एसआईआई (SII) के इस प्लांट में बड़े पैमाने पर कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किए जाने की प्लानिंग है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने पिछले साल ही इस प्लांट का उद्घाटन किया था।
अभी नहीं शुरू हुआ था वैक्सीन का उत्पादन
हालांकि, इस प्लांट में अभी वैक्सीन का उत्पादन शुरू नहीं हुआ है। पांच मंजिला इस प्लांट में कुछ दिन में कोविशील्ड का प्रोडक्शन शुरू होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button