कौशांबी : नारी सशक्तिकरण अभियान चौपाल के तहत छात्राओं को किया जागरूक

अधीक्षक डॉ नीरज सिंह ने बीमारियों से बचने के लिए परामर्श दिए ,सप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड गोली खाने के लिए निर्देशित भी किया

अभियान अधीक्षक डॉ नीरज सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कड़ा कौशांबी में नारी सशक्तिकरण अभियान की चौपाल लगाकर छात्राओं को कार्यक्रम के बारे में जागरूक किया। साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सभी छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए औषधियों का वितरण, मास्क का वितरण तथा बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराए गए।

स्वास्थ्य विभाग की टीम में चिकित्सा अधिकारी डॉ वंदना सिंह के द्वारा बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बीमारियों से बचने के लिए परामर्श दिए गए। सभी छात्राओं को सप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड गोली खाने के लिए निर्देशित किया गया । जिससे कोई भी छात्रा एनीमिया रोग से ग्रसित ना हो। डॉ वंदना सिंह के द्वारा छात्राओं को हाथ धोने की विधि को बताते हुए अभ्यास कराया गया। इस कार्यक्रम में सीडीपीओ कड़ा श्रीमती ज्ञानमती भी मौजूद रही। उन्होंने पोषण संबंधी जानकारी देते हुए सभी छात्राओं को जागरूक किया बीपीएम प्रदीप सिंह ने छात्राओं को स्वास्थ्य विभाग में चलने वाले संचारी रोग अभियान के बारे में जानकारी दी। कहा कि मच्छरों के स्रोतों को चिन्हित करते हुए साफ सफाई किया जाना अत्यंत आवश्यक है। जिससे कि मलेरिया फाइलेरिया डेंगू चिकनगुनिया से बचाव हो सके। अधीक्षक डॉ नीरज सिंह ने वार्डन श्रीमती पांडे को निर्देशित किया कि यदि कोई छात्रा बुखार खांसी और सांस की तकलीफ से ग्रसित हो तो उसकी सूचना तत्काल उपलब्ध कराएं। जिससे कि संभावित कोरोना की जांच करते हुए उपचार किया जा सके। उपचार के दौरान दी गई और औषधियों का छात्रों को भोजन के उपरांत औषधियों को दिए जाने हेतु निर्देश दिए गए।

रिपोर्टर -कुलदीप कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button