लखनऊ : लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में बाल पुस्तकालय की शुरुआत

लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय के पहल पर विज्ञान फाउंडेशन लखनऊ द्वारा बाल-मित्र वार्ड में बाल पुस्तकालय की शुरुआत चिकित्साधिक्षक डाक्टर अजय शंकर त्रिपाठी द्वारा किया गया।

लखनऊ। लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय के पहल पर विज्ञान फाउंडेशन लखनऊ द्वारा बाल-मित्र वार्ड में बाल पुस्तकालय की शुरुआत चिकित्साधिक्षक डाक्टर अजय शंकर त्रिपाठी द्वारा किया गया। इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना कि तीसरी लहर कि संभावना को देखते हुए उत्तर प्रदेश चिकित्सा महानिदेशक डॉ डी.एस नेगी के निर्देशन में चिकित्सालय में बालमैत्री वार्ड की शुरुआत की गई है, जो 14 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चो को वहां स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराया जायेगा।

वार्ड में बच्चों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बाल पुस्तकालय तथा उनके खेलने की सामग्री की व्यवस्था सोची गई है, जिससे बच्चे अपने आप को उपेक्षित ना समझे कुछ पेंटिंग या पुस्तके पढ़कर अपना दिल बहला सके। इस कार्य के लिए विज्ञान फाउंडेशन आगे आये और उनके द्वार बच्चो के पढ़ने के लिए पुस्तके, खेलने के लिए खेल सामग्री, पेंटिंग के लिए आर्ट की पुस्तकें तथा पेन्सिल रबर कटर और कलर उपलब्ध कराया गया है। जिसे बच्चे अपने स्वेच्छा से इनमे से किसी भी गतिविधि में अपने आप को व्यस्त रख सकते है । इस कार्य को संपन्न करने के लिए मै विज्ञान फाउंडेशन को धन्यवाद देता हूँ और आशा करता हूँ कि संस्था बच्चो के विकास की दिशा में निरंतर प्रयास करती रहे।

विज्ञान फाउंडेशन के प्रतिनिधि रामायण यादव ने बताया कि विज्ञान फाउंडेशन द्वारा अपने तमाम सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते बच्चो के बौद्धिक विकास के लिए पिछले कई वर्षो से लखनऊ के ग्रामीण तथा शहरी गरीब बस्तियों में अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। यादव ने बताया कि आज हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में बच्चो के लिए की एक पुस्तकालय की शुरुआत करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि इस चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ त्रिपाठी जी एक कर्मठ व्यक्तित्व के व्यक्ति है, जिनके जेहन में निरंतर नवाचार करने की धुन रहती है। आज उनके ही प्रयास का परिणाम है की राजधानी के इस चिकित्सालय में ऐसे बालमैत्री वार्ड का स्वरूप देखने को मिल रहा है । यह निश्चित ही उत्तर प्रदेश के लिए अतुलनीय प्रयास है। इससे अन्य चिकित्सालयों को सिख लेने की जरूरत है। इस मौके पर लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय के तमाम चिकित्साधिकारी वार्डबॉय सिस्टर तथा विज्ञान फाउंडेशन के रामायण यादव, धर्मेंद्र कुमार, अमर सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button