लखनऊ : मिशन 30 करोड़ के तहत अब तक हो चुका 28 करोड़ पौधरोपण

इस बार मानसून के सीजन में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। 'मिशन 30 करोड़' के तहत वन महोत्सव (1 से 7 जुलाई) के दौरान अब तक 27.92 करोड़ पौधे लगाये जा चुके हैं।

लखनऊ। इस बार मानसून के सीजन में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। ‘मिशन 30 करोड़’ के तहत वन महोत्सव (1 से 7 जुलाई) के दौरान अब तक 27.92 करोड़ पौधे लगाये जा चुके हैं। इस प्रगति से मानसून सीजन में लक्ष्य से भी अधिक पौधरोपण होना सुनिश्चित नजर आ रहा है।

इस बार के पौधरोपण में पर्यावरण संरक्षण के साथ ही मनुष्य व पशुओं की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा गया है। कृषि जलवायु क्षेत्र की अनुकूलता के अनुसार बहुउपयोगी पौधों की नर्सरी तैयार कराई गई। नर्सरी के लिए ऐसे पौधों को चुना गया जिनसे बेजुबानों को चारा और जरूरत पर चूल्हे की आग के लिए लकड़ी भी मिले। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों वाले पौधे रहें तो रोगों के रोकथाम के लिए औषधीय महत्व के पौधों पर भी इस बार के पौधरोपण में खासा जोर रहा। पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के दौर से गुजर रही है। इस महामारी में तमाम लोगों ने अपनों को भी खोया है। उनकी या अपने अन्य परिजनों की याद में बड़े पैमाने पर स्मृति वाटिका भी लगाई जा रही है। इससे बढ़ने वाली हरियाली से पर्यावरण सुधरेगा। ग्रीन यूपी का सपना तो साकार होगा ही, साथ ही राम वनगमन मार्ग पर रामायण कालीन पौधों के रोपण से लुप्तप्राय हो रही कई वनस्पतियों का संरक्षण एवं संवर्धन भी होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button